साहित्य की नई रौशनी: हान कांग को मिला नोबेल पुरस्कार

नोबेल पुरस्कार 2024:- पुरस्कारों की घोषणा में साहित्य का पुरस्कार दक्षिण कोरियाई लेखिका हान कांग को दिया गया है। रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज ने उन्हें उनके गहन काव्यात्मक गद्य के लिए यह सम्मान प्रदान किया, जो ऐतिहासिक आघातों और मानव जीवन की नाजुकता को प्रभावशाली ढंग से उजागर करता है।
इस वर्ष, विज्ञान के अन्य क्षेत्रों में भी पुरस्कारों की घोषणा की गई। रसायन विज्ञान में, डेविड बेकर को कम्प्यूटेशनल प्रोटीन डिजाइन के लिए और डेमिस हसाबिस एवं जॉन एम. जम्पर को प्रोटीन संरचना भविष्यवाणी के लिए सम्मानित किया गया। भौतिकी के क्षेत्र में, जॉन जे. हॉपफील्ड और जेफ्री ई. हिंटन को कृत्रिम तंत्रिका नेटवर्क में उनके योगदान के लिए पुरस्कार मिला। वहीं, चिकित्सा के नोबेल पुरस्कार विजेता विक्टर एंब्रोस और गैरी रुवकुन को माइक्रो आरएनए की खोज के लिए सम्मानित किया गया।
साहित्य के क्षेत्र में अब तक 121 पुरस्कार दिए जा चुके हैं, जिनमें से केवल 18 महिलाएं हैं। रवींद्रनाथ ठाकुर एकमात्र भारतीय हैं जिन्हें यह सम्मान प्राप्त हुआ था, जो उन्हें 1913 में दिया गया था। पिछले वर्ष, नॉर्वे के लेखक जॉन फॉसे को उनके अभिनव नाटकों के लिए साहित्य का नोबेल मिला था।
नोबेल पुरस्कारों का आयोजन एक लंबे इतिहास का हिस्सा है, जिसमें पुरस्कार राशि 11 मिलियन स्वीडिश क्रोनर (लगभग एक मिलियन अमेरिकी डॉलर) होती है। ये पुरस्कार अल्फ्रेड नोबेल की वसीयत से प्राप्त धन से वितरित किए जाते हैं। इस वर्ष के पुरस्कारों की घोषणा की प्रक्रिया में अगले कुछ दिनों में शांति और अर्थशास्त्र के पुरस्कारों का एलान भी किया जाएगा।
हन कांग की लेखनी न केवल साहित्यिक जगत में, बल्कि सामाजिक और मानवीय संवेदनाओं में भी गहराई से उतरने का काम करती है, और उनके पुरस्कार से साहित्य प्रेमियों में उत्साह का संचार होगा।
Exit mobile version