एस जयशंकर का पाकिस्तान दौरा: SCO में नई संभावनाओं का द्वार

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर 15-16 अक्टूबर को पाकिस्तान में होने वाली शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की बैठक में भाग लेने के लिए पाकिस्तान का दौरा करेंगे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने इस दौरे की पुष्टि करते हुए बताया कि यह बैठक पाकिस्तान द्वारा आयोजित की जा रही है, जिसमें चीन और रूस जैसे महत्वपूर्ण देश भी शामिल होंगे।
जयसंकर के दौरे का महत्व इसलिए भी बढ़ जाता है क्योंकि यह एक ऐसे समय में हो रहा है जब क्षेत्रीय राजनीति में जटिलताएं बढ़ी हैं। रणधीर जयसवाल ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य सदस्य देशों को निमंत्रण भेजना मेजबान देश की एक सामान्य प्रथा है, और उन्होंने इसे राजनीतिक स्टंट के रूप में देखने से इंकार किया।
एससीओ का गठन 2001 में हुआ था, और इसका उद्देश्य क्षेत्र में शांति, सुरक्षा और स्थिरता बनाए रखना है। इस संगठन की बैठकों में सदस्य देशों के बीच सहयोग को बढ़ावा देने और सामूहिक सुरक्षा उपायों पर चर्चा की जाती है।
इस बैठक के दौरान विदेश मंत्री एस जयशंकर के कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी बाद में साझा की जाएगी। उम्मीद की जा रही है कि यह दौरा दोनों देशों के बीच संवाद और सहयोग को बढ़ाने में सहायक साबित होगा।
Exit mobile version