संघर्ष का कहर: इजराइली हमलों में हिजबुल्लाह कमांडर की मौत, लेबनान में बढ़ती मौतों की गूंज

बेरूत:- इजराइल ने लेबनान में अपने हवाई हमलों को लगातार दूसरे दिन जारी रखा है, जिसमें प्रमुख हिजबुल्ला कमांडर इब्राहिम कुबैसी की मौत हो गई। कुबैसी, जो ईरान समर्थित इस संगठन की मिसाइल इकाई का प्रमुख था, को बेरूत के दक्षिणी उपनगर में निशाना बनाया गया। इस हमले में छह अन्य लोगों की भी जान गई, जिससे लेबनान में मारे गए लोगों की कुल संख्या 558 हो गई है।
इजरायली सेना ने सोमवार से हिजबुल्ला के 1600 से अधिक ठिकानों पर हमले किए हैं, और उसका लक्ष्य स्पष्ट है—इस संगठन को कोई मौका नहीं देना। विश्लेषकों का मानना है कि कुबैसी का मारा जाना हिजबुल्ला के लिए एक बड़ा झटका है, जिससे पश्चिम एशिया में युद्ध की नई लहर भड़कने की संभावना बढ़ गई है।
इस बीच, कूटनीतिक प्रयासों की आवश्यकता पर जोर दिया जा रहा है। संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार के प्रमुख वोल्कर तुर्क और अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जैक सुलिवान ने सभी देशों से स्थिति को नियंत्रित करने की अपील की है।
गाजा में इजरायल के हवाई हमलों में 22 फलस्तीनी नागरिकों की मौत की खबर भी है, जो स्थिति को और जटिल बनाती है। ऐसे में, क्षेत्रीय स्थिरता के लिए तत्काल कार्रवाई की आवश्यकता है, अन्यथा संकट और गहरा हो सकता है।
Exit mobile version