कृष्ण जन्मभूमि-ईदगाह विवाद: SC में आज होगी शाही मस्जिद ट्रस्ट की याचिका पर महत्वपूर्ण सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट :- मंगलवार को देश के कई प्रमुख मामलों पर सुनवाई करेगा, जिनमें शामिल हैं बुलडोजर अभियान, मथुरा में श्रीकृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह विवाद, और कोलकाता में एक चिकित्सक द्वारा दुष्कर्म और हत्या का मामला।
17 सितंबर को जारी सूची के अनुसार, जस्टिस बीआर गवई और जस्टिस केवी विश्वनाथन की पीठ बुलडोजर अभियान से संबंधित याचिकाओं पर सुनवाई करेगी। इन याचिकाओं में आरोपितों के घरों पर प्रशासन द्वारा बुलडोजर चलाए जाने की कार्रवाई को चुनौती दी गई है। कोर्ट ने पहले ही स्पष्ट किया है कि किसी का घर केवल आरोपित होने के आधार पर गिराया नहीं जा सकता, और इस पर दिशा-निर्देश तय किए जाएंगे।
मथुरा में श्रीकृष्ण जन्मभूमि और शाही ईदगाह विवाद पर भी सुनवाई होगी, जिसमें मुस्लिम पक्ष की याचिका पर इलाहाबाद हाई कोर्ट के आदेश के खिलाफ विचार किया जाएगा। जस्टिस संजीव खन्ना और जस्टिस संजय कुमार की पीठ इस मामले की गंभीरता से सुनवाई करेगी।
कोलकाता में आरजी कर मेडिकल कॉलेज में एक रेजिडेंट डॉक्टर के साथ दुष्कर्म और हत्या का मामला भी कोर्ट के सामने है। डॉक्टरों के हड़ताल जारी रहने के बीच, सरकार ने आरोप लगाया है कि काम से अनुपस्थित रहने के कारण 23 मरीजों की मौत हो गई।
सुप्रीम कोर्ट के सीजेआइ डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ सीबीआई की ताजा स्थिति रिपोर्ट पर भी विचार करेगी। इसके साथ ही, उत्तर प्रदेश के विधायक अब्बास अंसारी पर लगाए गए गैंगस्टर एक्ट के खिलाफ दायर याचिका पर भी सुनवाई होगी। इन मामलों की सुनवाई न्यायपालिका की संवेदनशीलता और जटिलता को उजागर करती है, जिनका व्यापक सामाजिक और कानूनी प्रभाव हो सकता है।
Exit mobile version