शहादत का सम्मान: कुलदीप की पत्नी यश्विनी ढाका सेना में लेफ्टिनेंट बनीं, एक नई शुरुआत की ओर

चेन्नई साल 2021 में तमिलनाडु के कुन्नूर में हुए दिल दहला देने वाले हेलीकॉप्टर क्रैश में देश के तत्कालीन चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत सहित 12 अफसरों ने शहादत दी थी। इस हादसे में बलिदान होने वाले अफसरों में स्क्वाड्रन लीडर कुलदीप सिंह राव भी शामिल थे। अब, उनकी पत्नी यश्विनी ढाका ने अपने पति की शहादत को सम्मानित करते हुए सेना में लेफ्टिनेंट का पद प्राप्त किया है।
यश्विनी ढाका ने अपने पति की अंतिम यात्रा के दौरान सेना में शामिल होने का संकल्प लिया था। इस वादे को पूरा करने के लिए उन्होंने अथक मेहनत की। उन्होंने एसएसबी की पांच दिवसीय परीक्षा और मेडिकल टेस्ट को सफलतापूर्वक पास किया और 2023 में चेन्नई स्थित ऑफिसर ट्रेनिंग अकादमी में 11 महीने का कठोर प्रशिक्षण लिया।
7 सितंबर को चेन्नई स्थित ऑफिसर ट्रेनिंग अकादमी में आयोजित एक विशेष समारोह में 297 भारतीय कैडेटों को लेफ्टिनेंट के पद पर कमीशन दिया गया। इनमें 258 पुरुष और 39 महिलाएं शामिल थीं। इस अवसर पर मालदीव सशस्त्र बलों के छह अधिकारी समेत 15 विदेशी सैन्य कर्मियों को भी प्रशिक्षण दिया गया था।
इस कार्यक्रम ने साबित कर दिया कि कठिन मेहनत और दृढ़ संकल्प के साथ किया गया प्रयास कभी व्यर्थ नहीं जाता। यश्विनी ढाका की यात्रा और सफलता इस बात का प्रमाण है कि व्यक्तिगत संकल्प और शहादत का सम्मान कैसे किया जा सकता है। उनकी उपलब्धि भारतीय वायु सेना के नए कैडेटों के लिए एक प्रेरणा है और उनकी भव्य शुरुआत ने इस विशेष दिन को और भी यादगार बना दिया है।
Exit mobile version