सुनीता विलियम्स की धरती वापसी: NASA को चुनना होगा दो विकल्पों में से एक

अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर ने 5 जून को बोइंग के स्टारलाइनर से उड़ान भरी, लेकिन तकनीकी समस्याओं के कारण उनकी वापसी में देरी हो गई है। परीक्षण उड़ान के दौरान स्टारलाइनर में तकनीकी कमियां और हीलियम रिसाव की गंभीर समस्याएं सामने आईं, जिससे नासा ने इसे अंतरिक्ष स्टेशन पर डाक कर दिया। अब, सुनीता और बुच अंतरिक्ष में फंसे हुए हैं और NASA को उनके सुरक्षित पृथ्वी पर लौटने के लिए दो विकल्पों में से एक का चयन करना होगा।

अंतरिक्ष यात्री:- सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर ने 5 जून को बोइंग के स्टारलाइनर से अंतरिक्ष की उड़ान भरी थी, लेकिन तकनीकी समस्याओं के कारण वे अब तक पृथ्वी पर वापस नहीं आ पाए हैं। लगभग दो महीने से अंतरिक्ष में फंसे हुए इन अंतरिक्ष यात्रियों की धरती पर वापसी को लेकर नासा नई योजना तैयार कर रहा है। आज इस योजना पर अंतिम निर्णय लिया जा सकता है, जिससे सुनीता और बुच की सुरक्षित वापसी की राह खुल सकती है।
NASA अंतरिक्ष यात्रियों की वापसी की राह तय करेगा कल
सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर की धरती पर वापसी का मामला अब महत्वपूर्ण मोड़ पर है। दोनों अंतरिक्ष यात्री लंबे समय से बोइंग के स्टारलाइनर में फंसे हुए हैं। NASA कल तय करेगा कि उन्हें पृथ्वी पर वापस लाने के लिए बोइंग के स्टारलाइनर का उपयोग किया जाए या स्पेसएक्स के ड्रैगन कैप्सूल का। इस पर अंतिम निर्णय लेने के लिए NASA के प्रशासक बिल नेल्सन और अन्य शीर्ष अधिकारी शनिवार को बैठक करेंगे।
अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और बुच विलमोर की चांद यात्रा में एक नई चुनौती सामने आई है। 5 जून को बोइंग के स्टारलाइनर से उड़ान भरने के बाद, उन्हें अंतरिक्ष स्टेशन से लगभग एक सप्ताह में वापस लौटना था। लेकिन तकनीकी दिक्कतें आ गईं: थ्रस्टर विफलताओं और गंभीर हीलियम रिसाव ने मिशन को बाधित कर दिया। नतीजतन, स्टारलाइनर को अंतरिक्ष स्टेशन पर डाक कर दिया गया है।
Exit mobile version