मास्टरमाइंड तहव्वुर राणा को अमेरिकी अदालत से भारत प्रत्यर्पण की हरी झंडी: न्याय की ओर एक बड़ा कदम

पाकिस्तान:- मूल के कनाडाई व्यवसायी तहव्वुर राणा को अमेरिकी अदालत से एक महत्वपूर्ण झटका लगा है। अमेरिकी अपीलीय अदालत ने निर्णय दिया है कि राणा को भारत प्रत्यर्पित किया जा सकता है। यह फैसला 2008 के मुंबई आतंकी हमलों में उसकी संलिप्तता के चलते लिया गया है, जहां वह वांछित है।

अदालत ने स्पष्ट किया कि दोनों देशों के बीच मौजूदा प्रत्यर्पण संधि के तहत राणा को भारत भेजा जा सकता है, जिससे उसकी जल्द भारत प्रत्यर्पित किए जाने की संभावनाएं बढ़ गई हैं। यह कदम भारत और अमेरिका के बीच सहयोग और कानूनी प्रक्रियाओं के तहत लिया गया है, और इससे मुंबई हमलों के पीड़ितों को न्याय मिलने की उम्मीद है।

तहव्वुर राणा, पाकिस्तानी मूल का कनाडाई व्यवसायी, पर मुंबई आतंकी हमलों में एक आतंकवादी संगठन को समर्थन देने और डेनमार्क में आतंकवादी हमलों की साजिश रचने का आरोप है। ज्यूरी ने उसे दोषी ठहराया है, हालांकि भारत में अपने प्रत्यर्पण को रोकने के लिए राणा के पास अब भी कानूनी विकल्प मौजूद हैं। 2008 में पाकिस्तान से आए लश्कर-ए-तैयबा के आतंकियों ने 60 घंटे तक मुंबई को बंधक बना लिया था, जिसमें 160 से अधिक लोग मारे गए और 26 विदेशी नागरिक भी शामिल थे।

Exit mobile version