योग दिवस पर पीएम ने श्रीनगर में किया योगाभ्यास, दिया निरोग रहने का संदेश

नई दिल्ली। 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर स्थित शेर-ए-कश्मीर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन केन्द्र (SKICC) में योगाभ्यास किया। इसके अलावा तमाम सांसद मंत्रियों ने भी अपने-अपने क्षेत्र में योगाभ्यास किया और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्यपाल के साथ योग अभ्यास किया। इस दौरान करो योग रहो निरोग का भी संदेश दिया गया। इसके अलावा सेना के जवानों ने भी योगाभ्यास किया। इस दौरान आईटीबीपी के जवानों ने सिक्किम के मुगुथांग सब सेक्टर में 15,000 फीट से अधिक की ऊंचाई पर योगाभ्यास किया।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज पूरी दुनिया में योग करने वालों की संख्या निरंतर बढ़ रही है, योग के प्रति आकर्षण बढ़ रहा है। आज कश्मीर की धरती से मैं दुनिया भर के सभी लोगों को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की बधाई देता हूं। दस साल पहले मैंने संयुक्त राष्ट्र में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने का प्रस्ताव रखा था। भारत के प्रस्ताव को 177 देशों ने समर्थन दिया था, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है। 2015 में दिल्ली के कर्तव्यपथ पर 35,000 लोगों ने एक साथ योग किया। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने कहा कि मुझे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर यमुना स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में योग प्रेमियों के साथ योग करने का अवसर मिला। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में योग दुनिया के हर कोने तक पहुंच गया है।
पीएम के प्रयास का परिणाम है योग दिवस
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में हिस्सा लिया।मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर योग किया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज मैं आप सभी को 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की बधाई देता हूं। ये अवसर हमें देश के पीएम मोदी ने दिया है जिनके प्रयास से और विजन का परिणाम है कि आज दुनिया के करीब पौने दो सौ देश अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के साथ जोड़कर भारत इस विरासत के साथ अपने आपको जोड़कर भारत की संस्कृति को, भारत की परंपरा को गौरवान्वित करने का प्रयास करेंगे। यह अपने पूर्वजों और विरासत के प्रति इससे बड़ा सम्मान दूसरा और कोई नहीं हो सकता।
Exit mobile version