सात शिशु तस्कर दबोचे, सीबीआई के आपरेशन में तीन नवजात बरामद, छह से सात लाख में होती है बिक्री

नई दिल्ली। सीबीआई ने बच्चों की खरीद-फरोख्त करने वाले गैंग का भंडाफोड़ किया है। टीम ने इस गैंग के दिल्ली समेत हरियाणा स्थित ठिकानों पर छापामारी की। इसमें टीम ने दिल्ली के केशवपुरम स्थित एक घर से तीन नवजात बरामद किए हैं। इनमें दो लड़के व एक लड़की है। वहीं टीम ने एक अस्पताल के वार्ड ब्वायस समेत सात लोग दबोचे हैं। पांच महिलाएं भी गैंग में शामिल निकलीं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आरोपियों का गिरोह बच्चों के रियल माता-पिता या सरोगेट मां से उन्हें खरीदते थे। फिर सोशल मीडिया ऐड के जरिए निःसंतान दंपत्तियों को बेच देते थे। एक बच्चे की कीमत 4 से 6 लाख रुपए लगाई जाती थी। गिरफ्तार किए गए लोगों की पहचान दिल्ली के पश्चिम विहार की इंदु पवार, पटेल नगर के असलम, कन्हैया नगर की पूजा कश्यप, मालवीय नगर की अंजलि, कविता और रितु और हरियाणा के सोनीपत के नीरज के रूप में की गई है। सीबीआई अधिकारियों ने बताया कि आरोपियों का गिरोह फेसबुक पेज और वॉट्सऐप ग्रुप जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए बच्चे गोद लेने वाले निःसंतान दंपतियों से संपर्क करते थे। ये लोग एडॉप्शन का फर्जी डॉक्यूमेंट्स बनाकर कई दंपतियों से लाखों रुपए की ठगी भी कर चुके हैं। 

देशभर में एक्टिव है गैंग

सीबीआई के मुताबिक शिशु तस्करों का एक नेटवर्क गोद लेने के साथ-साथ अन्य अवैध कामों के लिए भारत भर में बच्चों की खरीद-बिक्री में शामिल है। देश के कई बड़े अस्पताल जांच के दायरे में आ गए हैं। जांच एजेंसी कई राज्यों में मामले की जांच कर रही है।
Exit mobile version