गाजियाबादः झांसे में लेकर दो लोगों से 14.79 लाख की आनलाइन ठगी

गाजियाबाद। जिले में साइबर ठगों ने दो लोगों को अपने झांसा में लेकर 14 लाख 79 हजार की ठगी की है। पुलिस ने दोनों मामलों में शिकायत मिलने के बाद साइबर सेल की मदद से जांच शुरू कर दी है। ठगी का पहला मामला वसुंधरा इलाके का है यहां के रहने वाले आशीष नाम के एक व्यक्ति ने पुलिस को शिकायती पत्र देकर 8 लाख 35 हजार की ठगी होनी की बात कही है।

आशीष ने पुलिस को बताया कि साइबर ठगों ने उसे कंपनियों के शेयर खरीदकर अच्छा मुनाफा कमाने के बहाने 8 लाख 35 हजार रुपए इन्वेस्ट करवा लिए। रुपए इन्वेस्ट करने के बाद आशीष को उन लोगों ने एक डिजिटल वॉलेट बनाकर उसमें 10 लख रुपए का मुनाफा भी दिखाया, लेकिन वह पैसा आशीष को निकालने को नहीं मिल पाया। जब पैसा नहीं निकला तो आशीष ने उक्त नंबरों पर संपर्क किया तो वह नंबर बंद निकले और बाद में पता चला कि उनके साथ ठगी हो गई। उधर दूसरा मामला अहिंसाखंड का है। यहां के रहने वाली एक महिला से साइबर ठगने इंस्टाग्राम के माध्यम से संपर्क कर यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब कर अच्छी कमाई करने का झांसा देकर 6.44 लाख की ठगी कर ली। महिला ने पुलिस को दिए शिकायती पत्र में बताया कि साइबर ठगने पहले इंस्टाग्राम से संपर्क करने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ा। व्हाट्सएप ग्रुप में पैसा इन्वेस्ट कर रुपए कमाने के तरीके बताए गए। जब महिला ने रकम वापस मांगी तो साइबर ठगने अपना मोबाइल बंद कर लिया। इसके बाद महिला ने पुलिस को शिकायती पत्र देकर कार्यवाही की गुहार लगाई।

जांच में जुटी साइबर सेल और पुलिस
पुलिस की जांच में पता चला है कि जिन नंबरों से दोनों लोगों के साथ ठगी हुई है वह नंबर ज्यादातर महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल इलाके के हैं। जिन बैंक अकाउंट में रुपए ट्रांसफर करवाएंगे वह भी इन्हीं दो प्रदेशों में है। साइबर सेल लगातार जांच पड़ताल कर ठगी के शिकार हुए लोगों के पैसे वापस करने का प्रयास कर रही है। पुलिस अधिकारियों का दावा है कि जल्दी इन लोगों के भी पैसे साइबर ठगों से वापस कराए जाएंगे।

Exit mobile version