गाजियाबाद: शेयर मार्केट में निवेश के नाम पर 13.41 लाख ठगे

गाजियाबाद। जिले में साइबर ठगी के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। कभी वीडियो को लाइक कर सब्सक्राइब करने के नाम पर ठगी हो रही है तो कभी शेयर मार्केट में अच्छा मुनाफा पाने के नाम पर लोग ठगी का शिकार हो रहे हैं। ज्यादातर साइबर ठग लोगों को घर बैठे अच्छी कमाई करने का झांसा देकर ठगी करते हैं। ताजा मामला निवेश के नाम पर ठगी का सामने आया है।

जिले के विजयनगर के रहने वाले प्रफुल्ल कुमार ने विजयनगर थाने में दिए शिकायती पत्र में बताया कि नवंबर में एक कंपनी की तरफ से संपर्क उन्हें शेयर मार्केट में निवेश करने के नाम पर 13 लाख 41 हजार की ठगी कर ली गई। उन्होंने बताया कि साइबर ठगों ने कंपनी द्वारा आईडी बनाकर उनका रूपया निवेश कराया था। शुरुआत में उन्हें साइबर ठगों ने उनकी आईडी पर अच्छा मुनाफा दिखाया। जिससे उनको लगा कि यह शेयर मार्केट ठीक है और उन्होंने अपने 13 लाख 41 हजार रुपए लगा दिए। जब उन्होंने अपने रुपए निकालने का प्रयास किया तो आरोपी ठगों ने बताया कंपनी पर छापा पड़ा है इसको लेकर पेमेंट अभी कुछ दिन के लिए ब्लॉक किया गया है। काफी दिन बीतने के बाद भी उनका पैसा वापस नहीं हुआ तो उन्होंने पुलिस व साइबर सेल से पूरे मामले की शिकायत की।
पुलिस ने बताया कि 13 लाख 41 हजार की ठगी की शिकायत दर्ज कराई गई है। शिकायतकर्ता की तहरीर के आधार पर मामले में जेपी मॉर्गन, एयाज इब्राहम और मनीषा रावत पर केस दर्ज किया गया है। पुलिस और साइबर सेल बारीकी से जांच पड़ताल कर रही है। जल्दी शिकायतकर्ता की रकम वापस कराई जाएगी और आरोपियों को गिरफ्तार किया जाएगा।

लोगों लालच में गवा रहे मेहनत की कमाई
ज्यादातर मामलों में लोग घर बैठे अच्छी कमाई करने के लालच में आकर अपनी मोटी रकम गंवा रहे हैं। गाजियाबाद जिले में अब तक सैकड़ो लोगों से साइबर ठगी हुई है। रोजाना पुलिस लोगों को साइबर ठगी के प्रति जागरूक भी करती है, इसके बाद भी लोग लालच में आकर फंस जाते हैं। पुलिस और साइबर सेल लोगों को पहले भी समझ चुकी है कि साइबर तक पहले शुरुआत में आपको पैसा देते हैं। इसके बाद आपसे निवेश के नाम पर अकाउंट से पैसे साफ कर देते हैं। कोई भी निवेश करने को कहे तो पहले जांच पर रख ले उसके बाद ही पैसे का निवेश करें।

करोड़ों की रिकवरी कर चुकी है साइबर सेल
पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि साइबर सेल द्वारा अब तक करोड़ों रुपए की रिकवरी कराई जा चुकी है। पिछले दिनों साइबर सेल ने दो करोड पचहत्तर लाख पैंतालीस हजार तीन सौ सतासी रुपए साइबर ठगों से वापस कराकर लोगों को दिलवाए थे। साइबर सेल के अधिकारियों का कहना है कि जो भी मामले उनके पास आते हैं उनकी बारीकी से जांच कर प्रयास रहता है कि जल्दी ताकि की रकम वापस कराई जा सके। हालांकि साइबर सेल ने लोगों से साइबर अपराध के प्रति जागरूक रहने की भी कई बार अपील है।

Exit mobile version