गाज़ियाबाद: यति सन्यासियों ने अनशन स्थगित,गृहमंत्रालय ने 15 दिन का मांगा समय

गाजियाबाद। साहिबाबाद कोतवाली इलाके की यूपी बॉर्डर पर डासना देवी मंदिर के महंत यति नरसिंहानंद को जेड प्लस की सुरक्षा की मांग को लेकर यति सन्यासियों धरना प्रदर्शन व अनशन कर रहे थे। इस दौरान केंद्रीय गृह मंत्रालय से आश्वासन मिलने के बाद अनशन व धरना सन्यासियों द्वारा समाप्त कर दिया गया है।

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सन्यासियों से 15 दिन का समय भी विचार के लिए मांगा है। सन्यासियों का कहना है कि अगर 15 दिन में जेड प्लस सुरक्षा नहीं मिली तो दोबारा धरना प्रदर्शन और अनशन की जरूरत पड़ी तो करेंगे। अनशन में शामिल यति निर्भयानंद गिरी ने बताया कि यूपी बॉर्डर पर दिल्ली पुलिस के रोके जाने के बाद सभी सन्यासी आमरण अनशन पर बैठ गए थे। इसके बाद दिल्ली पुलिस यति रामस्वरूपनंद और यति रणसिंहनंद को बातचीत करने के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय ले गई। जहां बातचीत कर 15 दिन का आश्वासन देकर अनशन खत्म करने की बात कही गई। उन्होंने बताया कि केंद्रीय गृह मंत्रालय में उनकी पूरी बात विस्तार से सुनी गई और जल्दी उनकी मांग पर विचार करने अभी आश्वासन दिया गया। जिसकी वजह से धरना और अनशन स्थगित किया गया है।
अनशन और धरना प्रदर्शन के दौरान यूपी बॉर्डर पर गाजियाबाद और दिल्ली की पुलिस तैनात रही ताकि किसी भी तरह की सन्यासियों के साथ कोई अवस्था या दिक्कत न हो। केंद्रीय गृह मंत्रालय से बातचीत के बाद शांतिपूर्ण तरीके से सभी संन्यासियों ने धरना प्रदर्शन और अनशन स्थगित कर दिया और अपने-अपने गंतव्य को वापस लौट गए। अब देखने वाली बात यह होगी कि केंद्रीय गृह मंत्रालय सन्यासों की मांग पर कितने दिन में अमल करती है।

अन्नपूर्णा भारती ने दी आत्मदाह की धमकी
निरंजनी अखाड़े की महामंडलेश्वर अन्नपूर्णा भारती ने जेड प्लस सुरक्षा नहीं मिलने की स्थिति में आत्मदाह तक करने की चेतावनी दी। जिसको लेकर दिल्ली और गाजियाबाद के प्रशासन के हाथों में फूल गए और उन्होंने जल्दी सन्यासियों की बात केंदी गृह मंत्रालय तक पहुंचाई और बातचीत के बाद धरना अनशन स्थगित करवाया।

कई बार आतंकियों से मिल चुकी है धमकी
यति निर्भयानंद गिरी ने बताया कि शिवशक्ति धाम डासना के पीठाधीश्वर व जूना अखाड़े के महामंडलेश्वर यति नरसिंहानंद गिरी महाराज को कई बार आतंकियों से धमकियां मिल चुकी हैं। जिससे उनको खतरा बना हुआ है उनकी सुरक्षा को लेकर ही हम लोग जेड प्लस सुरक्षा की मांग कर रहे हैं हमारी मांग जायज है। अगर हमारी मांग जल्दी पूरी नहीं हुई तो हम दोबारा भी धरना प्रदर्शन और अनशन करेंगे।

Exit mobile version