गाजियाबाद: सर्दी में सिहर उठी जिंदगी, जनमानस बेहाल

गाजियाबाद। जिले में सर्दी का सितम लगातार जारी है। यहां हालांकि कोहरे से कुछ राहत मिली है, लेकिन ठंड बरकरार है। भीषण ठंड की वजह से जरूरी कामकाज से घरों से निकलने वाले लोग व स्कूल बच्चों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। कोहरा और सर्दी की वजह से एक बार जिला प्रशासन क्लास एक से आठ तक की छुट्टियां कर चुका है, लेकिन अभी फिलहाल ठंड को देखते हुए प्रशासन ने स्कूलों की छुट्टी नहीं बढ़ाई है।

गाजियाबाद के अलावा नोएडा दिल्ली अन्य बड़ो शहरों में ठंड और कोहरे की वजह से यातायात प्रभावित हुआ है। कहीं ट्रेनें लेट हुई है तो कहीं हवाई यात्रा भी प्रभावित हुई है। इस वजह से लोगों को तमाम परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। घने कोहरे के बीच कम दृश्यता के कारण कई उड़ानों के संचालन में देरी हुई। वहीं भारतीय रेलवे विभाग ने बताया कि कोहरे के कारण दिल्ली क्षेत्र में 26 ट्रेनें देरी से चल रही हैं। उधर उत्तर प्रदेश के भी कई जिलों में कोहरे की वजह से विजिबिलिटी काफी कम है। जिसकी वजह से वाहनों की रफ्तार कम हुई है। मौसम विभाग ने भी अगले दो से चार दिन तक कोहरा और भीषण सर्दी रहने का अलर्ट जारी किया है। ठंड से बचने के लिए सभी शहरों में प्रशासन द्वारा अलाव और रेन बसेरों की व्यवस्था आम लोगों के लिए की गई है,ताकि दिक्कत न हो।

नोएडा में 6 जनवरी तक आठवीं के स्कूल बंद
नोएडा के डीएम ने ठंड की वजह से नर्सरी से लेकर क्लास आठ तक के सभी विद्यालय 6 जनवरी तक बंद करने के निर्देश दिए हैं। डीएम के निर्देश के बाद बीएसए ने पत्र जारी कर सभी स्कूलों में नर्सरी से लेकर आठ तक विद्यालय बंद रखने के निर्देश दिए हैं। बीएसए ने यह भी निर्देश दिए हैं कि ठंड में कहीं स्कूल खुले पाए गए तो स्कूल संचालक को खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। नोएडा में भी अगले कई दिन तक भीषण ठंड पड़ने के आसार जताए जा रहे हैं।

ठंड से जनजीवन अस्त व्यस्त
पिछले 8 दिन से पढ़ रही भीषण ठंड से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। हालांकि कोहरे से लोगों को थोड़ी राहत मिली है। भीषड़ ठंड होने की वजह से आम लोगों को कम करने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा। वहीं ठंड की वजह से बुजुर्ग और बच्चों में सर्दी खांसी की बीमारी भी तेजी से पनप रही है। डॉक्टर लगातार बच्चों और बुजुर्गों को सर्दी से बचने के लिए सलाह दे रहे हैं।

Exit mobile version