गाजियाबाद: छापेमारी के बाद सिगरेट फैक्ट्री से दस्तावेज ले गई सीजीएसटी टीम

गाजियाबाद। कविनगर औद्योगिक क्षेत्र स्थित सिगरेट फैक्ट्री में 24 घंटे से अधिक वक्त तक छापेमारी के बाद सीजीएसटी की टीम वहां से बड़ी संख्या में दस्तावेज ले गई। ये वो दस्तावेज हैं, जिनमें कंपनी के लेनदेन का पूरा ब्योरा दर्ज हैं। फैक्ट्री में विदेशी कंपनियों के ब्रांड की सिगरेट बनाई जा रहीं थी। जांच के दौरान कंपनी में मौजूद पदाधिकारी का दावा था कि उनका विदेशी कंपनियों से अनुबंध है, हालांकि वह अनुबंध के दस्तावेज नहीं दिखा पाए।

सीजीएसटी की टीम ने मंगलवार शाम को कविनगर औद्योगिक क्षेत्र के एफ-ब्लॉक स्थित मनोज टोबैको नाम की फैक्ट्री पर छापा मारा था। पांच गाड़ियों में पहुंची टीम में शामिल अधिकारियों ने फैक्टरी में बने कार्यालय से बड़ी संख्या में दस्तावेज कब्जे में ले लिए हैं। रात भर यहां जांच-पड़ताल की गई। सीजीएसटी के अधिकारी अब इन दस्तावेजों की पड़ताल कर टैक्स चोरी का आंकलन कर रहे हैं। बताया जाता है कि फैक्टरी में जितने माल का उत्पादन किया जा रहा था, उतने माल के ई-वे बिल नहीं पाए गए हैं। यानी माल को गुपचुप तरीके से बेचा जा रहा था और इस पर जीएसटी की चोरी की जा रही थी। अब दस्तावेजों की जांच और आंकलन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद तय होगा कि सिगरेट कंपनी के संचालन की ओर से कितने टैक्स की चोरी की है।

आज पूरी हो सकती है जांच
टीम के अफसरों का कहना है कि गुरुवार यानी आज दोपहर तक दस्तावेजों की जांच पूरी हो सकती है। ऐसे में यह स्पश्ट हो जाएगा कि वहां टैक्स की चोरी हो रही थी या नहीं। चोरी हो रही थी तो कितने की थी। यह भी साफ हो जाएगा।

कंपनी के मालिक नहीं आए
जांच के दौरान टीम ने कंपनी के मालिक को भी बुलाया लेकिन वो सीजीएसटी टीम के सामने नहीं आए। चर्चा है कि फैक्ट्री में नकली सिगरेट भी बन रही थी, जिसे ब्रांडेड के नाम पर बेचा जा रहा था। ब्रांडेड कंपनी के अनुबंध से जुड़े दस्तावेज भी टीम को नहीं मिले हैं।

Exit mobile version