गाजियाबाद: सर्दी के साथ-साथ बढ़ रहा प्रदूषण का लेवल, गाजियाबाद का एक्यूआई खराब

गाजियाबाद। दिल्ली, गाजियाबाद के अलावा एनसीआर के शहरों में ठंड बढ़ने के साथ प्रदूषण में भी लगातार बढ़ है। प्रदूषण की वजह से बुजुर्गों और बच्चों को खास कर बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा। सबसे ज्यादा परेशानी बुजुर्गों को सांस लेने में हो रही है। लगातार जहरीली हो रही हवाओं ने लोगों को जीना मुश्किल कर दिया है।

गाजियाबाद में वायु गुणवत्ता सूचकांक एक्यूआइ लेवल खराब श्रेणी में दर्ज किया जा रहा है। मंगलवार को एक्यूआइ लेवल 292 दर्ज हुआ है। गाजियाबाद नगर निगम द्वारा लगातार लोगों से अपील की जा रही है कि वह सरकार और नगर निगम द्वारा जारी गाइडलाइंस का पालन करते रहे। वहीं प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड व अन्य विभागों के अधिकारी प्रदूषण की रोकथाम करने में फेल साबित हो रहे हैं। उधर दिल्ली की बात की जाए तो वहां भी हालत ठीक नहीं है सरकार तमाम दावे कर रही है इसके बाद भी एक्यूआइ लेवल अलीपुर 415, शादीपुर 385,आईटीओ 438, आर के पुरम 418, पंजाबी बाग 439, आया नगर 355, सोनिया विहार 332 दर्ज किया गया है जो गंभीर श्रेणी में है। दिल्ली में प्रदूषण कम करने के लिए आम आदमी पार्टी लगातार प्रयास कर रही है और लोगों को जागरुक भी कर रही है।

मास्क लगाकर घर से निकलने की अपील
प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों की माने तो मौसम में ठंड बढ़ने के साथ ही प्रदूषण का लेवल भी लगातार बढ़ रहा है। ठंड और प्रदूषण की वजह से सांस लेने में लोगों को परेशानी हो रही है। प्रदूषण बोर्ड के अधिकारियों ने लोगों से घरों से बाहर निकलते समय मास्क का प्रयोग करने की बात कही है। अंदाजा लगाया जा रहा है कि जैसे-जैसे सर्दी और कोहरा बढ़ेगा वैसे-वैसे प्रदूषण का लेवल भी और ज्यादा बढ़ेगा।

गंभीर बीमारियां लोगों को घेर रहीं
सर्दी का मौसम शुरू होते ही दिल्ली एनसीआर के सभी शहरों में प्रदूषण की मार शुरू हो जाती है। प्रदूषण के पीछे पुराने वाहन और अन्य राज्यों में पराली जलाने की वजह बताई जाती है। दिल्ली नोएडा गाजियाबाद समेत कई एनसीआर इलाकों में पिछले 1 महीने से यहां के लोग प्रदूषण की मार झेल रहे हैं। प्रदूषण होने की वजह से बहुत से लोग गंभीर बीमारियों का शिकार हो रहे हैं।

Exit mobile version