गाजियाबाद: मेरठ एक्सप्रेस वे पर बनेंगे नए लूप, आवागमन में होगी सहूलियत

गाजियाबाद। सब ठीकठाक रहा तो आने वाले दिनों में दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर लालकुआं और एबीईएस कट के पास प्रवेश और निकास बन जाएंगे। इसके लिए दिसंबर में काम शुरू होने की अटकलें हैं। प्रवेश व निकास के लिए बनाए जाने वाले लूप का डिजाइन तैयार हो गया है। हालांकि अभी एनएचएआई की स्वीकृति मिलना बाकी है।

स्वीकृति मिलने के बाद दिसंबर के पहले सप्ताह में निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। इन लूप के बन जाने से एक्सप्रेसवे का फायदा क्रॉसिंग रिपब्लिक, ग्रेटर नोएडा और लालकुआं से बुलंदशहर या गाजियाबाद की ओर जाने वाले लोगों को भी मिल सकेगा।
स्थानीय लोगों की मांग पर सांसद व केंद्रीय सड़क परिवहन राजमार्ग राज्यमंत्री वीके सिंह ने एनएचएआई के अधिकारियों को इन दोनों स्थानों पर लूप बनाने के निर्देश दिए थे। इसके बाद एनएचआई के परियोजना निदेशक समेत तकनीकी टीम ने लालकुआं और एबीईएस कट के पास निरीक्षण कर फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार की गई। एनएचएआई के प्रबंधक पुनीत खन्ना ने बताया कि जल्द ही इस डिजाइन पर मंजूरी मिलने की उम्मीद है। 10-12 दिनों में लूप बनाने का काम शुरू कराने की तैयारी की जा रही है।

मेंटेनेंस वाली फर्म बनाएगी लूप
दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर लालकुआं और एबीईएस कट पर लूप बनाने के लिए नए सिरे से टेंडर जारी करने की जरूरत नहीं होगी। एनएचएआई के अधिकारियों ने बताया कि जिस फर्म ने इसका निर्माण कराया है, वहीं मेंटेनेंस भी कर रही है। वहीं फर्म लूप का निर्माण कर सकती है। ऐसे में निर्माण कार्य शुरू करने के लिए लंबी प्रक्रिया से नहीं गुजरना होगा और लोगों को जल्द ही इन दो नए लूप का तोहफा मिल सकता है।

Exit mobile version