कम बिके पटाखे तो नहीं घुटा दम, एयर क्वालिटी पिछले साल से बेहतर

गाजियाबाद। पटाखों की बिक्री पर प्रशासन की सख्ती इस बार काफी काम आई। बिक्री में गिरावट के चलते एयर पाल्यूशन पिछले साल के अपेक्षा काफी कम रहा। सोमवार सुबह दिल्ली- एनसीआर के शहरों की एयर क्वालिटी खराब श्रेणी में दर्ज की गई है। हालांकि प्रदूषण की पहले जैसी स्थितियां नहीं हैं।

इस सीजन में दिल्ली-एनसीआर के शहरों की एयर क्वालिटी 400 पार तक पहुंच गई थी, जो डेंजर जोन में आती है। 10 नवंबर को हुई बारिश ने एयर पॉल्यूशन धो डाला। माना जा रहा था कि दिवाली के बाद एयर क्वालिटी फिर 400 पार पहुंच जाएगी, लेकिन इस बार ऐसा नहीं हुआ। 13 नवंबर की सुबह 9 बजे की रिपोर्ट के अनुसार, एनसीआर के शहरों की वायु गुणवत्ता खराब श्रेणी में बनी हुई है, लेकिन सामान्य दिनों की तरह है। हर साल जैसा प्रदूषण दिवाली की अगली सुबह होता है, वैसी स्थिति इस बार नहीं दिखी। उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा खराब एयर क्वालिटी मेरठ की खराब है, जहां का एक्यूआई 319 दर्ज किया गया है। यूपी के बाकी शहर इससे नीचे हैं।

फिर बढ़ सकता है प्रदूषण
मौसम विभाग के अनुसार, हवाओं की दिशा उत्तर पश्चिमी हो गई है। ऐसे में हवा में प्रदूषण की मात्रा फिर से बढ़ने के आसार हैं। अभी पिछले तीन दिन जो मौसम साफ रहा है, उसकी एक बड़ी वजह हवाओं की दिशा बदलना थी। रविवार को कई शहरों का एक्यूआई 100 के आसपास था, जो बढ़कर 200 पार पहुंचने लगा है।

Exit mobile version