बारिश से साफ हुई हवा, अब नहीं घुट रहा दम, गाजियाबाद डेंजर जोन से बाहर

गाजियाबाद। बारिश के बाद जहां एक ओर पारा गिरा है। वहीं दिल्ली-एनसीआर इलाकों के लोगों को एयर पॉल्यूशन से राहत मिली है। बारिश के बाद यहां एयर क्वालिटी काफी बेहतर हुई है। गाजियाबाद भी डेंजर जोन से बाहर आ गया है।
शनिवार सुबह 10 बजे तक की रिपोर्ट के अनुसार, बुलंदशहर का एक्यूआई सिर्फ 79 रह गया है। जबकि एक दिन पहले यानि शुक्रवार को यहां का एक्यूआई 200 प्लस था। ग्रेटर नोएडा भी काफी दिनों बाद डेंजर जोन से बाहर निकला है। यहां का एक्यूआई शनिवार सुबह सिर्फ 133 रह गया। वहीं गाजियाबाद का 164 दर्ज किया गया है। ये दोनों शहर बीते कई दिन से देश में सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों की सूची में टॉप पर चल रहे थे। पॉल्यूशन रोकने के लिए जिला प्रशासन के सारे इंतजाम यहां नाकाफी साबित हो रहे थे। आखिरकार प्रकृति ने खुद ही पॉल्यूशन धो दिया। हापुड़ का एक्यूआई 106 और नोएडा का 158 रह गया है।

अब कम हुई आंखों में जलन
रोजाना सफर करने वाले लोगों को हवा साफ होने से काफी राहत मिली है। उन्हें आंखों में जलन की परेशानी हो रही थी। घरों में मौजूद लोगों को भी सांस लेने में दिक्कत हो रही थी। सबसे ज्यादा परेशानी तो अस्थमा के मरीजों को थी। प्रशासन द्वारा यहां छिड़काव समेत पेड़ों की धुलाई कराई जा रही थी लेकिन इन प्रयासों से कोई नतीजा निकलकर नहीं आ रहा था।

दिवाली बाद खराब होंगे हालात
दिवाली के बाद इन शहरों में एक बार फिर हालात खराब होने की अटकलें हैं। क्योंकि आतिशबाजी से होने वाले पाल्यूशन से निपटना एक बड़ी चुनौती होगा। इधर, दिवाली बाद स्कूल-कालेज भी खुल जाएंगे तो वाहनों की चहलकदमी बढ़ना भी लाजिमी है। हालांकि दिल्ली सरकार कृतिम बारिश कराने की तैयारी लगभग पूरी कर चुकी है।

Exit mobile version