सहूलियत: चुड़ियाला से कनेक्ट होगा दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे

गाजियाबाद। दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे को चुड़ियाला के पास मोइद्दीनपुर से खरखौदा रूट पर कनेक्ट किया जाएगा। इसके साथ ही गंगा एक्सप्रेस वे से दिल्ली एक्सप्रेस वे भी जुड़ जाएगा। इससे सबसे ज्यादा फायदा मोदीनगर और मेरठ के लोगों को होगा। एनएचएआई ने इसके लिए हरी झंडी दे दी है।

भोजपुर के ग्रामीणों की मांग पर दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर भोजपुर में कट दे दिया गया था। इसके बाद से ही मोदीनगर क्षेत्र के लोग चुड़ियाला में इस एक्सप्रेसवे से कनेक्टिविटी दिए जाने की मांग कर रहे थे। बागपत लोकसभा क्षेत्र में आने वाली मोदीनगर विधानसभा के ग्रामीणों की मांग पर बागपत के सांसद सत्यपाल सिंह ने भी केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात कर चुड़ियाला के पास कट दिए जाने का प्रस्ताव दिया था। उनके अलावा गाजियाबाद के सांसद व केंद्रीय मंत्री वीके सिंह ने भी मोदीनगर क्षेत्र के लोगों की सहूलियत के लिए यहां कट दिए जाने के लिए पैरवी की थी। अब बीते सप्ताह दिल्ली में हुई एनएचएआई की बैठक में इसे मंजूरी दे दी गई है। दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे के पैकेज-5 के निर्माण के दौरान मोइद्दीनपुर-खरखौदा मार्ग इंटरचेंज दिया जाएगा। यानी दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर चढ़ने और उतरने के लिए दो लूप बनाए जाएंगे। यह पैकेज-5 मार्च-2024 तक पूरा किया जाना है।

गाजियाबाद को भी मिलेगा लाभ
इस इंटरचेंज के बन जाने से मेरठ के सोलाना, नगला, खानपुर, सेतकुआं, धनौटा, छतरी, खड़खड़ी धंतला, चंद्रपुरा, भरानपुर और मोदीनगर क्षेत्र के गांव सैदपुर, हुसैनपुर, डीलना, चुड़ियाला, तलहेटा, भरजन, सकूरपुर, भड़ौला, सकूरपुर, मुरादाबाद समेत कई अन्य गांवों के लोगों को फायदा मिलेगा।

जल्द शुरू होगा काम: वीके सिंह
चुड़ियाला के पास दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे से इंटरचेंज मिल जाने से इस क्षेत्र के गांवों को न केवल आवागमन के लिए बेहतर कनेक्टिविटी मिल जाएगी, बल्कि इस क्षेत्र में विकास की रफ्तार भी बढ़ेगी। इस क्षेत्र में औद्योगिक व व्यावसायिक गतिविधियां भी बढ़ेंगी। बड़ी कंपनियां यहां आकर अपनी ईकाई स्थापित कर सकती हैं। ऐसे में क्षेत्र के लोगों को आर्थिक फायदा भी होगा। केंद्रीय राज्यमंत्री सड़क परिवहन एवं राश्ट्रीय राजमार्ग वीके सिंह ने बताया कि चुड़ियाला के पास दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे से कनेक्टिविटी दी जाएगी। प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी गई है। अब दस्तावेज की प्रक्रिया पूरी कराकर जल्द ही इस पर काम शुरू करा दिया जाएगा।

Exit mobile version