आंध्र प्रदेश में दो ट्रेनें टकराईं 11 की मौत 50 से अधिक घायल

विशाखापत्तनम। आंध्र प्रदेश के विजयनगरम जिले के कंटकपल्ली रेलवे स्टेशन के पास विशाखापत्तनम-पलासा पैसेंजर ट्रेन संख्या 08532 और विशाखापत्तनम-रायगढ़ा पैसेंजर ट्रेन संख्या 08504 से टक्कर में 11 लोगों की मौत हो गई,जबकि 50 से अधिक लोग घायल हो गए। सभी घायलों को रेलवे पुलिस ने विजयनगरम सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया जहां उनका इलाज चल रहा है।

रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि विशाखापट्टनम से रायगढ़ा जा रही ट्रेन ओवरहेड केबल टूटने के चलते रुक गई। पीछे से आ रही पलासा पैसेंजर ट्रेन ने खड़ी पैसेंजर ट्रेन को टक्कर मार दी। टक्कर लगने के बाद तीन डिब्बे पटरी से नीचे उतर गए। ट्रेन हादसे की सूचना मिलते ही रेलवे विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे और रेस्क्यू कर कर घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया जबकि मृतकों के शवों को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भिजवाया। वहीं पीएमओ व केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव द्वारा ट्विटर के माध्यम से मृतकों और घायलों को मुआवजा देने का ऐलान किया गया है। वाल्टेयर डिविजन रेलवे मैनेजर सौरभ प्रसाद ने कहा बीच की लाइन में हमारी दो पैसेंजर ट्रेनें चल रही थीं। पीछे की ट्रेन आई और सिग्नल से आगे निकल गई, जिसके परिणामस्वरूप तीन आगे की ट्रेन के और दो पीछे की ट्रेन के डिब्बे जो पटरी से उतर गए। डिब्बों में फंसे लोगों को बचाना हमारी पहली प्राथमिकता है। छक्त्थ्, ैक्त्थ् और हमारी टीम फंसे लोगों को बचाने की कोशिश कर रही है। 11 लोगों की मौत हुई है और करीब 50 से अधिक लोग घायल हुए हैं। घायलों को अस्पताल भेजा जा गया है जहां उनका इलाज चल रहा है।

पीएमओ ने किया मुआवजे का ऐलान
पीएमओ द्वारा एक्स के माध्यम से बताया गया है अलमांडा और कंटाकापल्ले खंड के बीच ट्रेन के पटरी से उतरने के कारण प्रत्येक मृतक के परिजनों को च्डछत्थ् से 2 लाख रुपए और घायलों को 50,000 रुपए दिए जायेंगे। इसके बाद केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ट्वीट कर बताया कि सभी घायलों को अस्पतालों में पहुंचाया गया। अनुग्रह मुआवजा वितरण – मृत्यु के मामले में 10 लाख रुपए, गंभीर रूप से घायल हुए लोगों को 2.5 लाख रुपये और मामूली चोटों के लिए 50,000 रुपये दिए जाएंगे।

12 ट्रेनें रद्द 15 के रूट बदले
रेलवे अधिकारियों ने बताया कि हादसा होने के बाद 12 ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं। 15 ट्रेनों का मार्ग बदला गया है और 7 ट्रेनें आंशिक रूप से रद्द की गई हैं। हमने यात्रियों के लिए बस की व्यवस्था की है ताकि वे क्षेत्र में न फंसे।हमने पटरियों को आंशिक रूप से ठीक कर लिया है। जानकारी के अनुसार पीछे की ट्रेन सिग्नल से आगे निकल गई है और ये किस कारण से गई है ये जांच से पता चलेगा।

Exit mobile version