मयूर ग्रुप के ठिकानों पर आईटी की रेड जारी, करोड़ों की टैक्स चोरी पकड़ी

कानपुर। उत्तर प्रदेश के कानपुर में मयूर ग्रुप पर पांचवें दिन सोमवार को भी आयकर की छापेमारी जारी है। सिविल लाइंस इलाके में स्थित इनकी कोठी मयूर विला में टीम को एक खुफिया कमरा मिला है। फिलहाल टीम इस कमरे के बारे में परिवार के लोगों समेत नौकरों से पूछताछ में जुटी है।

टीम ने इस गरुप के देशभर में 50 ठिकानों पर छापेमारी की है। मुंबई, कोलकाता, सूरज, यूपी, दिल्ली समेत कई राज्यों में इनके ठिकाने हैं। कानपुर में छापामारी के दौरान टीम को वहां रखे एक गमले में चाबी मिली। चाबी उस खुफिया कमरे की थी। कमरा खोला तो उसके भीतर भारी मात्रा में सोना व कैश मिला है। बताया जाता है कि तकरीबन 25 किलो सोने के जेवरात समेत ईंटें व बिस्किट हैं। वहीं चार करोड़ कैश आदि मिला है। कुल मिलाकर टीम ने लगभग यहां 80 करोड़ की टैक्स चोरी पकड़ी है। मयूर ग्रुप वनस्पति तेल, आटा, मैदा, बिस्कुट, साबुन और खाद का कारोबार करता है। देश के कई राज्यों में इनका कारोबार है। कंपनी का मुख्य दफ्तर कानपुर में है, क्योंकि मालिकान भी यहां रहते हैं।

 

 

मोबाइल-लेटपाट की भी जांच
टीम ने कंपनी के दफ्तर के मोबाइल व लेपटाप कब्जे में ले लिए हैं। इन्हें खंगाला जा रहा है। एक्सपर्ट भी बुलाए गए हैं। इसके अलावा नौकरों से पूछताछ के आधार पर भी टीम कई क्लू तलाश चुकी है। कुल मिलाकर टीम अहम जानकारियां जुटा रही है। टीम का कहना है कि करोड़ों की टैक्स चोरी पकड़ी जा चुकी है। रियल स्टेट में भी कंपनी ने काफी पैैसा खपाया है। हालांकि रेड कितने दिन और चलेगी, यह कोई स्पश्ट नहीं कर पा रहा है, क्योंकि लगातार नए क्लू अफसरों को मिल रहे हैं।

बाहर निकलने पर पाबंदी
फिलहाल छापेमारी के बाद किसी को भी अंदर से बाहर जाने की परमिशन नहीं है। जांच पूरी होने के बाद ही कंपनी के मालिकों समेत अन्य को किसी से फोन पर बात करने या बाहर निकलने की इजाजत देगी। ऐसे में फिलहाल संस्था के मालिक से लेकर अन्य लोग फोन पर भी किसी से बात नहीं कर पा रहे हैं। क्योंकि टीम हर पहलू पर जांच के बाद ही इसकी अनुमति देगी। एक अफसर ने बताया कि फिलहाल कितनी टैक्स चोरी हुई है, यह नहीं कहा जा सकता, जांच पूरी होने के बाद स्थिति स्पश्ट होगी।

Exit mobile version