मुबई में सोसायटी में लगी आग, 7 लोगों की मौत, 45 झुलसे

मुंबई। महाराष्ट्र के मुंबई के गोरेगांव में मुंबई के गोरेगांव में शुक्रवार को एक इमारत में भीषण आग लगने के कारण सात लोगों की मौत हो गई। इमारत में रह रहे लोग जान बचाने के लिए अपने घरों की खिड़कियों से भी कूद गए। हादसे में 45 लोग घायल हो गए हैं। घायलों अस्पताल में इलाज चल रहा है। आग पर काबू पा लिया गया है।

बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) के एक अधिकारी ने कहा कि गोरेगांव पश्चिम के आजाद नगर इलाके में जय भवानी बिल्डिंग में सुबह करीब 3 बजे आग लग गई। आग बुझाने में फायर ब्रिगेड को करीब चार घंटे लग गए। अधिकारी ने कहा कि आठ से अधिक दमकल गाड़ियों ने आग पर काबू पाया। स्थानीय लोगों की मानें तो इमारत के पार्किंग में काफी पुराना कपड़ा रखा हुआ था, जिसमे आग लगी होगी और देखते देखते पूरे पार्किंग और इमारत की पहली और दूसरी मंजिल में आग फैल गई।

लोगों ने बयां किया डरावना मंजर
मीडिया से बात करते हुए एक 30 वर्षीय महिला ने बताया कि उसे और उनके परिवारवालों को दमकल दल ने बचाया है, लेकिन एक घंटे पहले तक सबकुछ अंधेरा और डरावना था। उन्होंने बताया कि वे अपने घरों में फंस गए थे और ठीक से सांस भी नहीं ले पा रहे थे। महिला ने कहा, ‘मुझे किडनी से संबंधित बीमारी है, जिस वजह से परिवारवाले मुझे लेकर ज्यादा परेशान थे।’ उन्होंने आगे बताया कि दमकल अधिकारियों द्वारा बचाए गए लोगों में छोटे बच्चे भी शामिल थे, जो काफी ज्यादा डरे हुए थे। अधिकारियों ने बताया कि वे करीबन 30 लोगों को बचा चुके हैं। एक अन्य महिला ने मीडिया से बात करते हुए कहा, ‘आग रात के करीब 2:30 बजे ग्राउंड फ्लोर पर उस समय सभी लोग गहरी नींद में सो रहे थे। जैसे ही आग इमारत में लगी, लोगों ने महसूस किया कि वे अब खतरे में हैं।’

इमारत में रहने वाले एक निवासी ने बताया कि उन्होंने रात के करीब 3 बजे उन्होंने एक धमाका सुना, जिसके बाद वे अपने परिवार के साथ सीढ़ियों से नीचे भागने लगे। इस दौरान अन्य लोगों को इस हादसे के बारे में बताने के लिए सभी के दरवाजे भी खटखटाए और इमारत से बाहर निकलने में कामयाब हुए। सात मंजिला इमारत के तीसरे मंजिल में रहने वाली एक महिला ने बताया कि आग के कारण रात के करीब 2:30-3:00 बजे बाहर हंगामा होने के बाद उन्हें घटना की जानकारी मिली। उन्होंने कहा कि उनके परिवार के नौ सदस्यों ने सीढ़ियों से बचकर निकलने की कोशिश की। नीचे जाने के दौरान उनके बेटे के हाथ में चोट भी लगी।

CM शिंदे ने 5 लाख की आर्थिक सहायता का ऐलान किया
महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे का कहना है, ‘मैं नगर निगम आयुक्त और पुलिस से लगातार बात कर रहा हूं। जो हुआ वह दुर्भाग्यपूर्ण है। मैं मरने वालों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं। सरकार उनके परिवारों को 5 लाख रुपये की आर्थिक मदद देगी। जो घायल हैं उनका इलाज सरकार की ओर से कराया जाएगा।

Exit mobile version