वंदे भारत ट्रेन में इन यात्रियों को नहीं दिया जाएगा नॉन वेज

File Photo

नई दिल्ली। सेमी हाईस्पीड ट्रेन वंदेभारत एक्सप्रेस में भोजन, नाश्ते की शिकायतों को लेकर रेलवे बोर्ड की ओर से खानपान सेवा में कई बदलाव किए गए हैं। अब वंदेभारत ट्रेन में करंट बुकिंग करने वाले यात्रियों को नॉनवेज भोजन की सुविधा नहीं मिलेगी।

रेलवे बोर्ड के एग्जीक्युटिव डायरेक्टर विक्रम सिंह की ओर से इसके लिए सभी जोनल रेलवे और आईईआरसीटीसी के सीएमडी को पत्र भेजा गया है। ट्रेन में खानपान की गुणवत्ता बेहतर बनाने के लिए भी निर्देशित किया गया है। रेलवे बोर्ड ने बदलाव का आदेश जारी कर दिया है। इसमें कहा गया है कि करंट टिकट ट्रेन रवाना होने के 15 मिनट पहले तक होता है। ऐसे में सेवा प्रदाता के पास उनके लिए भोजन तैयार करने का समय कम मिलता है। यही कारण है कि ऐसे यात्रियों को अब सिर्फ शाकाहारी खाना परोसने की व्यवस्था की गई है।

करंट टिकट वाले यात्रियों के पास वेज या नॉनवेज ऑप्शन चुनने का विकल्प ही नहीं होगा। रेलवे बोर्ड की ओर से यह भी कहा गया है कि कंफर्म टिकट बुक करने वाले यात्रियों को टिकट बुकिंग के तुरंत बाद ऑप्शन मिलता है जिसमें खान पान संबंधित ऑप्शन चुनने का मौका मिलता है। इसमें यात्रियां को एसएमएस के जरिए जानकारी दी जाती है।

इससे पहले तक सिर्फ दिल्ली से कटरा वैष्णो देवी जाने वाली वंदे भारत में केवल वेजिटेरियन यानी शाकाहारी खान ही परोसा जाता था। लेकिन अब वंदे भारत ट्रेन में तत्काल टिकट लेकर यात्रा करने वाले पैसेंजर को नॉन वेज खाना नहीं दिया जाएगा।

Exit mobile version