इराक में शादी समारोह के दौरान आतिशबाजी से लगी आग, 100 लोगों की मौत

निनेह। इराक के उत्तरी इलाके में स्थित निनेह प्रांत में एक शादी समारोह के दौरान बड़ा हादसा हो गया। यहां आतिशबाजी से आग लगने से दूल्हा-दुल्हन समेत 100 से अधिक लोगों की मौत हो गई। वहीं 150 से अधिक लोग घायल बताए जा रहे हैं। घायलों को नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इनमें से कई ही हालत गंभीर बनी हुई है।

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक आग करने के पीछे आतिशबाजी वजह बताई जा रही है। समारोह में दौरान पटाखे जलाए जा रहे थे। इसी से पंडाल में आग लग गई। आग इतनी तेजी से पूरे पंडाल में फैली कि लोगों को बचने का मौका भी नहीं मिला। समारोह के फोटो और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। हॉल में आग लगने के बाद इसकी जानकारी फायरफाइटर्स को दी गई। उन्हें भी आग को बुझाने में भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। स्थानीय लोगों के मुताबिक हॉल के अंदर अत्यधिक ज्वलनशील सामग्री मौजूद थी। इराक नागरिक सुरक्षा निदेशालय के एक अधिकारी ने कहा अत्यधिक ज्वलनशील, कम लागत वाली निर्माण सामग्री में आग लगने की वजह से हॉल के कुछ हिस्से कुछ ही मिनटों में ढह गए।

इराकी प्रेस एजेंसी आईएनए ने देश के स्वास्थ्य के प्रवक्ता के हवाले एएफपी से घटना की पुष्टि की है। प्रवक्ता में हादसे में मृत और घायलों की “प्रारंभिक संख्या” का हवाला देते हुए बताया कि निनेवेह प्रांत के स्वास्थ्य अधिकारियों ने “हमदानियाह में एक विवाह हॉल में आग लगने से 100 मृतकों की गिनती की है और 150 से अधिक घायल हुए हैं।”

इराक के प्रधानमंत्री ने जताया दुख
इस घटना के बाद इराक के प्रधानमंत्री मोहम्मद शिया अल सुदानी ने दुख जताया है। उन्होंने कहा कि दुर्भाग्यपूर्ण घटना से प्रभावित लोगों को राहत प्रदान करने के लिए सभी प्रयास करें। इराक के पीएम कार्यालय ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में जानकारी दी। पीएम सुदानी ने अधिकारियों को पीड़ितों की हर संभव मदद के निर्देश दिए हैं।

Exit mobile version