वाराणसी क्रिकेट स्टेडियम में दिखेगी भगवान शिव की दिखेगी झलक, पीएम मोदी करेंगे शिलान्यास

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूर्वांचल के खेल प्रेमियों को 23 सितंबर को एक बड़ी सौगात देने जा रहे हैं। स्टेडियम में भगवान शिव की झलक दिखेगी। स्टेडियम के चारों ओर प्रवेश द्वार के ऊपर बेलपत्राें की डिजाइन, त्रिशूल के आकार की प्लड लाइट्स, डमरू आकार का पवेलियन और ड्रेसिंग, स्टेडियम का ऊपरी हिस्सा अर्द्ध चंद्राकार, गंगा घाट की सीढ़ियों जैसा दर्शक दीर्घा होगा।

पूर्वांचल के पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की तैयारियों की समीक्षा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को की है। मुख्यमंत्री ने स्टेडियम स्थल को देखा और सभी तैयारियों को जल्द पूरा की जिम्मेदारी तय की। 30.86 एकड़ में बनने वाले स्टेडियम में एक साथ तीस हजार दर्शक बैठ सकेंगे। पहले चरण में स्टेडियम के साथ पार्किंग व एक प्रैक्टिस पिच बनाई जा रही है। स्टेडियम निर्माण पर 451 करोड़ रुपये खर्च होंगे। राज्य सरकार ने जमीन अधिग्रहण पर 121 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। बीसीसीआई 330 करोड़ रुपये खर्च करके स्टेडियम का निर्माण कराएगा।

30 हजार दर्शकों की क्षमता वाला यह स्टेडियम
30.60 एकड़ और 30 हजार दर्शकों की क्षमता वाला यह स्टेडियम 3 साल में बनकर तैयार होगा। इस स्टेडियम में अल्ट्रा मॉडर्न सुविधाएं होंगी। स्टेट ऑफ द आर्ट ड्रेनेज सिस्टम, क्लब हाउस और फ्ल्डिट प्लेइंग फील्ड होगा। क्रिकेटरों की प्रैक्टिस के लिए एक अलग ग्राउंड होगा। यहां पर अंतरराष्ट्रीय स्तर के साथ ही घरेलू मैच भी होंगे।

सचिन, गावस्कर भी होंगे शामिल
शिलान्यास समारोह में सचिन तेंदुलकर, सुनील गावस्कर, रवि शास्त्री जैसे दिग्गज क्रिकेटर भी उपस्थित रहेंगे। बीसीसीआइ अध्यक्ष रोजर बिन्नी, उपाध्यक्ष राजीव शुक्ल, सचिव जय शाह भी आएंगे। खेल मंत्री अनुराग ठाकुर भी इस अवसर भी वाराणसी आ सकते हैं। स्थानीय क्रिकेटरों व खिलाडि़यों को भी आमंत्रित किया गया है।

यूपी का तीसरा इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम होगा
स्टेडियम 2026 में बनकर तैयार हो जाएगा। यह कानपुर के ग्रीन पार्क और लखनऊ के इकाना स्टेडियम के बाद तीसरा इंटरनेशनल स्टेडियम होगा। ग्रीन पार्क में 33 हजार और इकाना में 50 हजार दर्शकों के बैठने की सुविधा है। वाराणसी मुख्यालय से करीब 30 किलोमीटर दूर इस स्टेडियम को बनाया जा रहा है। यहां पर रिंग रोड और काफी जगह है। वाराणसी एयरपोर्ट से लेकर कानपुर, प्रयागराज, बिहार आदि की सड़कें कनेक्ट करती हैं। यहां पर पांच सितारा होटल भी खुलेंगे। काफी तस्दीक के बाद इसका लोकेशन तय किया गया है।

Exit mobile version