असम सरकार ने चार नए जिलों, 81 उप-जिलों के गठन को दी मंजूरी

हिमंत बिस्वा सरमा

गुवाहाटी। असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने शुक्रवार को कहा कि असम मंत्रिमंडल ने प्रशासनिक दक्षता में सुधार के लिए परिसीमन प्रक्रिया पूरी होने के बाद चार नए जिले और 81 उप-जिले बनाने का फैसला किया है।

सीएम सरमा ने अपने मंत्रिमंडल की 100वीं बैठक की अध्यक्षता करने के बाद गुवाहाटी में मीडिया को जानकारी देते हुए यह घोषणा की। चार नए जिले बनने से असम में कुल 35 जिले हो जाएंगे।असम में जो नए चार जिले बनाए गए हैं उनमें होजाई, बिश्वनाथ, तामुलपुर और बजाली शामिल हैं।

सीएम सरमा ने कहा, इन जिलों का गठन प्रशासनिक दक्षता में सुधार के लिए परिसीमन प्रक्रिया पूरी होने के बाद किया जाएगा। नए जिलों में होजाई, विश्वनाथ, तामुलपुर और बजाली शामिल हैं। होजई जिले में लुमडिंग, होजई और बिनकांडी विधानसभा क्षेत्र, बिश्वनाथ जिले में बिहाली, बिश्वनाथ और गोहपुर विधानसभा क्षेत्र, तामुलपुर जिले में तामुलपुर और गोरेश्वर विधानसभा, बजाली जिले में बजाली और भवानीपुर-सोरभोग विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं।

अतिरिक्त जिला आयुक्तों को सौंपी जाएंगी प्रशासनिक शक्तियां
सरमा ने कहा कि कैबिनेट ने 24 मौजूदा नागरिक उप-मंडलों को भंग करने का भी फैसला किया है। इसके बजाय, प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र को कवर करते हुए 81 उप-जिले बनाए जाएंगे, जिसमें सभी प्रशासनिक शक्तियां अतिरिक्त जिला आयुक्तों को सौंपी जाएंगी। छठी अनुसूची स्वायत्त परिषदों के तहत निर्वाचन क्षेत्रों को इस प्रक्रिया से बाहर रखा जाएगा और बाद में हितधारकों के साथ परामर्श किया जाएगा।

Exit mobile version