G20 नेताओं के स्वागत के लिए दिल्ली तैयार, ट्रैफिक व्यवस्था में बड़ा बदलाव, 3 दिन स्कूल भी रहेंगे बंद

File Photo

दिल्ली। जी-20 शिखर सम्मेलन (G-20 Summit) को लेकर राजधानी में तैयारियां अंतिम चरण में हैं। ऐसे में मेहमानों के आगमन को देखते हुए राजधानी को ना केवल दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है, बल्कि सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम पर विशेष जोर दिया जा रहा है। इसके अलावा 7 सितंबर से 10 सितंबर तक दिल्ली में आयोजित होने वाले इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम के दौरान राजधानी के आम लोगों का कामकाज भी प्रभावित ना हो, इस बात का भी खास ख्याल रखा जा रहा है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने जी20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर तीन दिन सार्वजनिक अवकाश घोषित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। शहर के सभी स्कूल और कॉलेज के साथ ही दिल्ली सरकार और MCD के कार्यालय भी तीन दिन के दौरान बंद रहेंगे। वैसे, समिट का आयोजन 9 और 10 सितंबर को होना है, लेकिन सदस्य देशों के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, विदेश मंत्री और अन्य विदेशी मेहमानों का दिल्ली में आना 8 सितंबर से ही शुरू हो जाएगा। इसे देखते हुए दिल्ली सरकार ने 8 सितंबर से ही छुट्टी घोषित करने का निर्णय लिया है, जबकि इससे एक दिन पहले 7 सितंबर को जन्माष्टमी के दिन भी अवकाश रहेगा।

ट्रैफिक रूट में होगा बदलाव
जी-20 सम्मेलन की वजह से नई दिल्ली और खासकर जी-20 सम्मेलन के वेन्यू के आस-पास ट्रैफिक डायवर्जन किया जाएगा। इन तीन दिनों के लिए ट्रैफिक रूट में बदलाव होगा. VVIP इलाकों में केवल जरूरी सामानों को लेकर आ रहे वाहनो को एंट्री होगी। इनमें दूध, राशन, सब्जी, दवाई जैसी चीजें शामिल है। दिल्ली सरकार की बसें यानी DTC बसें भी नई दिल्ली से सटे दूसरे इलाकों से ही डायवर्ट या टर्मिनेट कर दी जाएंगी। दूसरे राज्य से आने वाली बसें गाजीपुर, सराय काले खां और आनंद विहार स्टेशन तक ही आ पाएंगी। यानी इंटरस्टेट बसें भी गाजीपुर, सराय काले खां और आनंद विहार पर ही टर्मिनेट कर दी जाएंगी। इस तरह गुड़गांव की तरफ से आ रही बसें रजोकरी बॉर्डर से आगे नहीं बढ़ पाएंगी।

अफवाह और भ्रामक खबरों को प्राथमिकता ना दें
दिल्ली पुलिस का कहना है कि विशेष तौर पर दिल्ली के अन्य रूटों की तुलना में नई दिल्ली और एयरपोर्ट रूट पर ट्रैफिक व्यवस्थाओं को लेकर ज्यादा सख्ती रहेगी। ऐसे में हमारी लोगों से अपील है कि किसी भी भ्रामक खबरों को तवज्जो ना दें और दिल्ली पुलिस द्वारा जारी होने वाले दिशा निर्देश का पालन करते हुए इस आयोजन को सफल बनाने में सहयोग करें। इसके अलावा उन्होंने लोगों से भी अपील करते हुए कहा कि इस आयोजन को लेकर आमजन की सुविधा और व्यवस्थाओं का खास ख्याल रखा जाएगा। कोई भी अफवाह और भ्रामक खबरों को प्राथमिकता ना दें।

Exit mobile version