भारत की एशिया कप 2023 टीम का ऐलान, राहुल-बुमराह और श्रेयस की वापसी, तिलक वर्मा को भी मिला मौका

पाकिस्तान और श्रीलंका की धरती पर 30 अगस्त से एशिया कप के लिए आज टीम इंडिया का एलान कर दिया गया है। 17 सदस्यीय टीम की कप्तानी रोहित शर्मा के हाथों में रहेगी। भारतीय टीम में केएल राहुल, जसप्रीत बुमराह और श्रेयस अय्यर की वापसी हुई है। साथ ही तिलक वर्मा का भी सिलेक्शन हुआ है।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई ने इस एशियाई टूर्नामेंट के लिए टीम की घोषणा की। प्रेस कॉन्फ्रेंस में कप्तान रोहित शर्मा और चीफ सिलेक्टर अजित अगरकर मौजूद रहे। भारत की टीम में तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के अलावा विकेटकीपर बल्लेबाज केएल राहुल, प्रसिद्ध कृष्णा और श्रेयस अय्यर को चुन लिया गया है। बुमराह ने तो इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी कर ली है, लेकिन केएल राहुल और श्रेयस अय्यर को फिटनेस टेस्ट के आधार पर टीम में जगह मिली है। ये खिलाड़ी काफी समय से चोट से जूझ रहे थे, लेकिन पिछले काफी समय से नेशनल क्रिकेट एकेडमी यानी एनसीए में रिहैब से गुजर रहे थे।

एशिया कप की टीम से युजवेंद्र चहल टीम का हिस्सा नहीं हैं जबकि संजू सैमसन बैकअप विकेटकीपर हैं। वहीं, शार्दुल ठाकुर, तिलक वर्मा और सूर्यकुमार यादव टीम में चुने गए हैं। मोहम्मद शमी को भी चुन लिया गया है, जो काफी समय से वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट नहीं खेले हैं। केएल राहुल और श्रेयस अय्यर भी चोट के बाद वापसी की है।

7 बल्लेबाज, 7 गेंदबाज और 3 ऑलराउंडडर टीम में
एशिया कप के लिए चुनी गई 17 सदस्यीय टीम में 8 शुद्ध बल्लेबाज हैं, जबकि 7 गेंदबाजों को टीम में जगह मिली है। 3 ऑलराउंडर भी टीम का हिस्सा हैं। स्पिनर के रूप में कुलदीप यादव को जगह मिली है। तेज गेंदबाजी में ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या और शार्दुल ठाकुर हैं, जबकि स्पिन ऑलराउंडर के रूप में रविंद्र जडेजा और अक्षर पटेल टीम का हिस्सा हैं। तेज गेंदबाजों में जसप्रीत बुमराह, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद सिराज और मोहम्मद शमी हैं।

भारत की एशिया कप 2023 की टीम इस प्रकार है
रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, ईशान किशन (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, विराट कोहली, तिलक वर्मा, केएल राहुल (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, हार्दिक पांड्या (उपकप्तान), रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा और जसप्रीत बुमराह। संजू सैमसन – बैकअप विकेटकीपर (ट्रेवलिंग रिजर्व)

एशिया कप में भारत के सभी मैच श्रीलंका में
एशिया कप 30 अगस्त से शुरू होगा। मेजबान पाकिस्तान और नेपाल के बीच पहला मैच मुल्तान में होगा। टूर्नामेंट के 4 मैच पाकिस्तान और 9 मुकाबले श्रीलंका में होंगे। टीम इंडिया अपने सभी मैच श्रीलंका में ही खेलेगी। भारत का पहला मैच 2 सितंबर को पाकिस्तान के खिलाफ होगा। 4 सितंबर को टीम नेपाल से भिड़ेगी। टूर्नामेंट में 6 टीमें हिस्सा ले रही हैं। 3-3 टीमों को 2 ग्रुप में बांटा गया है। यहां से 4 टीमें क्वालिफाई कर सुपर-4 स्टेज में पहुंचेंगी। सुपर-4 स्टेज से 2 टीमें फाइनल में पहुंचेंगी। 17 सितंबर को टूर्नामेंट का फाइनल कोलंबो में होगा।

Exit mobile version