वृंदावन में बांके बिहारी मंदिर के पास ढह गई पुरानी बिल्डिंग, पांच श्रद्धालुओं की मौत

मथुरा। यूपी के मथुरा स्थित वृंदावन में स्वतंत्रता दिवस के दिन बड़ा हादसा हो गया। बांके बिहारी मंदिर से महज 150 मीटर की दूरी पर स्थित बिहारी मंदिर पास एक जर्जर इमारत की दीवार अचानक से गिर गई। जिसके मलबे में दबकर पांच लोगों की मौत हो गई जबकि आधा दर्जन श्रद्धालु बुरी तरह से घायल हो गए हैं। सभी घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

हादसा शाम करीब 5.45 बजे हुआ। स्वतंत्रता दिवस का अवकाश होने के चलते बाहरी जिलों-प्रदेशों के श्रद्धालुओं की यहां भारी संख्या में भीड़ पहुंची थी। इधर, काफी देर से बारिश भी हो रही थी। श्रीबांके बिहारी मंदिर से 200 मीटर पहले दुसायत मोहल्ला (स्नेह बिहारी मंदिर के पास) वृंदावन निवासी विष्णु बाग वाला का वर्षों पुराना दो मंजिला मकान है। यह मकान जर्जर होने की वजह से गिरासू हालत में खड़ा था। मंगलवार को आई बारिश ने मकान के ऊपरी माले पर बना छज्जे और छत की बाउंड्रीवाल को गिरा दिया।

पुलिस और स्थानीय लोग मलबे में दबे लोगों को निकालने लगे
हादसा जिस समय हुआ उस समय वृंदावन कोतवाल विजय सिंह और दो सिपाही उनके साथ थे। पुलिस ने बिना समय गंवाए स्थानीय लोगों की मदद से मलबे में फंसे लोगों को निकाला और कुछ को कोतवाली की गाड़ी से और कुछ को ई-रिक्शा से जिला संयुक्त चिकित्सालय भेजा।

हादसे में 50 वर्षीय गीता कश्यप पत्नी एसएन कश्यप निवासी जरौली फेस-2, कानपुर, अरविंद कुमार यादव (35) पुत्र बम्बुराहिया कालोनी, कानपुर नगर, रश्मि गुप्ता (40) पत्नी जितेंद्र गुप्ता जरौली फेस-2, कानपुर नगर, अंजू मुगई (50) पत्नी संदीप निवासी कृष्णा अपार्टमेंट, ओमेक्स, वृंदावन, चंदन राय (30) पुत्र हरेंद्र राय निवासी भगवानपुर, देवरिया की मौत हो गई। इसके अलावा घायलों में 14 वर्षीय खुशीपाल पुत्र मनोज निवासी फरिया, फिरोजाबाद, 30 वर्षीय अनामिका पत्नी राहुल निवासी जरौली फेस-2, कानपुर, अकांक्षा मुगई (25) पुत्री संदीप निवासी कृष्णा अपार्टमेंट, ओमेक्स, वृंदावन, पंकज मारवा (49) पुत्र नरेंद्र कुमार मारवा निवासी अशोका इंक्लेव, फरीदाबाद शामिल हैं।

सीएम योगी ने हादसे पर जताया दुख
मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ कार्यालय के अधि‍कार‍िक ट्वि‍टर हैंडल से एक ट्वीट में जानकारी देते हुए बताया गया, ‘जनपद मथुरा में पुराना भवन गिरने की दुःखद दुर्घटना में हुई जनहानि के प्रति मुख्यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ ने शोक व्यक्त किया है। उन्होंने शोकाकुल परिजनों के प्रति अपनी संवेदनाएं व्यक्त करते हुए जिला प्रशासन के अधिकारियों को घायलों के समुचित उपचार के निर्देश दिए हैं और उनके शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की है। सीएम योगी ने वरिष्ठ अधिकारियों को घटनास्थल पर युद्ध स्तर पर राहत कार्य संचालित करने के निर्देश दिए हैं।’ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी मृतकों के परिवारों को 4-4 लाख रुपए की सहायता धनराशि देने की घोषणा की।

Exit mobile version