Nuh Violence: नूंह हिंसा का आरोपी बिट्टू बजरंगी गिरफ्तार, आज कोर्ट में पेशी

गुरुग्राम। हरियाणा के नूंह हिंसा के आरोपी बिट्टू बजरंगी को पुलिस ने फरीदाबाद से गिरफ्तार कर लिया। बिट्टू को तावडू क्राइम ब्रांच और साइबर क्राइम टीम ने उसके घर से पकड़ा है। उसके खिलाफ भड़काऊ बयान देने और सरकारी काम में बाधा डालने का आरोप है। बिट्‌टू बजरंगी को बुधवार को कोर्ट में पेश किया जाएगा।

31 जुलाई को नूंह में बृज मंडल यात्रा निकाली गई थी। इससे पहले कई वीडियो वायरल हुई थी। वायरल कुछ वीडियो में बिट्टू बजरंगी भी नजर आ रहा था। वीडियो में वह भड़काऊ बयान देते नजर आ रहे थे। आरोप है कि उसके उस बयान ने हिंसा को फैलाने का काम किया। इससे कुछ लोग नाराज हुए और उन्होंने बृजमंडल यात्रा पर हमला कर दिया। उपद्रवियों ने करीब छह घंटे तक नूंह में पूरी तरह से उत्पात मचाया। नूंह में हुई सांप्रदायिक झड़प के एक दिन बाद 1 अगस्त को हरियाणा के फरीदाबाद के डबुआ पुलिस स्टेशन में बिट्टू बजरंगी के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई थी। वहीं, लगभग दो हफ्ते पहले बिट्टू बजरंगी ने एक मीडिया चैनल से बातचीत में दावा किया था कि नूंह में शोभा यात्रा के उपद्रवियों ने साजिश के तहत दंगा किया। बिट्टू ने बताया कि उसे कई दिनों से सोशल मीडिया पर जान से मारने की धमकी मिल रही थी। उसे मेवात आने को लेकर धमकाया जा रहा था। इसलिए उसने वीडियो पोस्ट कर आने की बात कही थी। उसे नहीं पता था कि उपद्रवियों ने इस तरह की तैयारी कर रखी थी।

‘पहाड़ियों से फायरिंग हुई, आत्मरक्षा में हमने हथियार निकाले’
बिट्टू ने यह भी बताया था कि हमने वहां शांति से जलाभिषेक किया, हमारे साथ बुजुर्ग, महिलाएं और बच्चे थे। मेरे हाथ में कोई हथियार नहीं था। जिसके हाथ में हथियार होगा वो लाइसेंसी ही होगा। जब पहाड़ियों से फायरिंग होने लगी। तब हमारे लोगों ने हथियार निकाले। बहन बेटियों की रक्षा के लिए हवाई फायरिंग की गई थी, नाकि किसी को मारा था। बिट्टू ने कई लोगों के नाम का खुलासा करते हुए आरोप लगाया कि उन्होंने उसे जान से मारने की धमकी दी थी।

नूंह पुलिस के प्रवक्ता कृष्ण कुमार ने बताया कि 31 जुलाई को नूंह में हुई हिंसा के बाद सदर थाने में IPC की धारा 148,149, 332, 353, 186, 395, 397, 506 और आर्म्स एक्ट के तहत ASP उषा कुंडू की शिकायत पर केस दर्ज किया था। जिसके बाद पुलिस टीमों ने हिंसा से जुड़े वीडियो की जांच भी की। इस FIR के आधार पर ही बिट्‌टू की गिरफ्तारी हुई।

यह दिया था बयान
31 जुलाई से पहले सोशल मीडिया पर बिट्टू बजरंगी का वीडियो वायरल हुआ था। जिसमें बिट्टू ने कहा था उनको पूरी लोकेशन दे दो, मैं कहां-कहां आ रहा हूं। नहीं तो बाद में बोलेंगे, बताया नहीं कि हम आए और मुलाकात नहीं हुई। इसलिए हम पूरी लोकेशन दे रहे हैं। हमारे लिए फूल माला तैयार रखना।

कौन है बिट्टू बजरंगी
बिट्टू बजरंगी फरीदाबाद का रहने वाला है। बिट्टू का असली नाम राजकुमार है। बिट्टू बजरंगी खुद को गोरक्षक बताता है। बिट्टू गोरक्षा बजरंग फोर्स नामक संगठन का अध्यक्ष है। इस संगठन ने ब्रज मंडल यात्रा में आने की अपील वाले पोस्टर बांटे थे।

Exit mobile version