अब दो शिफ्ट में ड्यूटी करेंगे ट्रैफिक पुलिसकर्मी

File Photo

गाजियाबाद। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर शहरवासियों को जाम की समस्या से आजादी दिलाने के लिए पुलिस विभाग द्वारा नई पहल की जाएगी। अब ट्रैफिक पुलिसकर्मी 12 की बजाय आठ-आठ घंटे की ड्यूटी दो शिफ्टों में करेंगे। इस कदम से पुलिसकर्मियों को सहूलियत होगी और वह पूरी मुस्तैदी से अपना काम कर सकेंगे।

पुलिस कमिश्नर के निर्देश पर शहर में जाम की समस्या को कम करने के लिए पुलिस अधिकारियों ने सर्वे कर अपनी रिपोर्ट दी है। एडीसीपी यातायात रामानंद कुशवाहा ने बताया कि नई व्यवस्था के तहत स्वतंत्रता दिवस से यातायात विभाग में कार्यरत सिपाहियों और मुख्य आरक्षियों के ड्यूटी टाइम में बदलाव किया जाएगा। सुबह सात बजे से दोपहर तीन बजे तक एक शिफ्ट और दोपहर दो बजे से रात को दस बजे तक दूसरी शिफ्ट होगी। वर्तमान में सुबह साढ़े सात बजे से यातायात पुलिसकर्मियों की ड्यूटी शुरू होती है, रात दस बजे तक ड्यूटी पर यातायात पुलिसकर्मी तैनात रहते हैं। इस बीच दो घंटे का उनको अवकाश मिलता है।

दिल्ली-मेरठ हाईवे की चौड़ाई बढ़ने के साथ शहर के अंदर कई पुलों का निर्माण हो गया है इसलिए ट्रैफिक पुलिसकर्मियों के ड्यूटी पॉइंट को 186 से घटाकर 152 कर दिया जाएगा। एडीसीपी यातायात ने बताया कि नया सिस्टम लागू कर कुछ दिन फीड बैक लिया जाएगा। इसके बाद अगर किसी सुधार की जरूरत होगी तो वह भी किया जाएगा।

इसके अलावा यातायात पुलिस के 57 दारोगाओं को हाईस्पीड बाइक भी दी गई है, जिससे कि वे यातायात के नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई कर सकें। ऐसे में जो लोग पुलिस को चकमा देकर भाग जाते थे, वे भी पकड़े जा सकेंगे।

Exit mobile version