राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023: ओपिनियन पोल का दावा, बीजेपी बनाएगी सरकार

जयपुर। राजस्थान में सत्ताधारी कांग्रेस पार्टी की सरकार फिर से सत्ता में आने का दावा कर रही है। बीजेपी भी सरकार विरोधी माहौल होने यानीएंटी इनकंबेंसी की बात करते हुए अपनी सरकार बनने की बात कह रही है। इसी बीच गुरुवार को एबीपी सीवोटर सर्वे जारी किया है।

एबीपी सी वोटर के सर्वे के मुताबिक राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 में बीजेपी को स्पष्ट बहुमत मिलने की बात कही गई है। इस सर्वे के मुताबिक, इस बार के चुनाव में विपक्षी बीजेपी सत्ता में वापसी कर सकती है। सर्वे इमं दावा किया गया है कि इस साल के अंत में होने वाले चुनाव में बीजेपी को 109-119 सीटें मिल सकती हैं जबकि कांग्रेस को 78-88 के बीच सीटें मिलेंगी। इसके अलावा अन्य दलों को 1-5 सीटें मिल सकती हैं।

वहीं, इस सर्वे में ओपिनियन पोल में हाड़ौती रीजन के अनुमान में बीजेपी कांग्रेस से आगे निकल गई है। यहां विधानसभा की 17 सीटों में से बीजेपी के खाते में 9 से 13 सीटों तक आ सकती है। मालूम हो कि इसी रीजन से वसुंधरा राजे आती हैं। इन इलाकों में लंबे समय से उनका प्रभाव रहा है। हाड्रौती में बीजेपी को 53 प्रतिशत और कांग्रेस को 44 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान है। जबकि अन्य के खाते में 3 प्रतिशत वोट जा सकते हैं। यहां से कांग्रेस को 4 से 8 सीटों से संतोष करना पड़ सता है। अन्य के खाते में 1 सीट जा सकती है।

बता दें कि पिछले चुनाव में बीजेपी ने सभी 200 सीटों पर उम्मीदवार उतारे थे लेकिन वह बहुमत का आकड़ा नहीं छू पाई थी जबकि कांग्रेस को 100 से ज्यादा सीटें मिली थीं। वहीं, अगर वोट परसेंट की बात करें तो प्रदेश में बीजेपी बाजी मारती दिख रही है। इसके मुताबिक, बीजेपी को 46 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं जबकि कांग्रेस का वोट शेयर 41 प्रतिशत रहने का अनुमान है। वहीं 13 प्रतिशत वोट अन्य दलों के खाते में जाता दिख रहा है।

Exit mobile version