यमुना का पानी घटा, पीड़ित परिवारों 10 हजार रुपये की सहायता देगी केजरीवाल सरकार

दिल्‍ली। राजधानी में यमुना का पानी धीरे-धीरे उतर रहा है। आज यह खतरे के निशान से नीचे आ सकता है। हालाँकि अभी आम आदमी को राहत नहीं मिली है, कई सडकें अभी भी जलमग्न है। बाढ़ प्रभावित इलाकों से पानी उतरने के बाद पीने के पानी और खाने की किल्लत बड़ी परेशानी बन गई है। सीएम अरविंद केजरीवाल ने बाढ़ पीड़ित परिवारों के लिए 10-10 हजार रुपये की आर्थिक मदद का ऐलान किया है।

सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर लिखा कि यमुना किनारे रहने वाले कई बेहद गरीब परिवारों का काफ़ी नुक़सान हुआ है। कुछ परिवारों का तो पूरे घर का सामान बह गया। आर्थिक मदद के तौर पर हर बाढ़ पीड़ित परिवार को दस हज़ार रुपये प्रति परिवार देंगे। जिनके काग़ज़ जैसे आधार कार्ड आदि बह गये, उनके लिए स्पेशल कैंप लगाए जायेंगे। जिन बच्चों की ड्रेस और किताबें बह गयीं, उन्हें स्कूलों की तरफ़ से ये दिलायेंगे। वहीं दिल्ली सरकार के आदेश में कहा गया कि दिल्ली के पूर्व, उत्तर पूर्व, उत्तर पश्चिम-ए, उत्तर, मध्य और दक्षिण पूर्वी हिस्से के सभी स्कूल 17 जुलाई और 18 जुलाई (सोमवार-मंगलवार) को छात्रों के लिए बंद रहेंगे। बयान में आगे कहा गया कि ये स्कूल ऑनलाइन क्लास की व्यवस्था कर सकते हैं। साथ ही स्कूल के प्रिंसिपल को यह सूचना बच्चों के अभिभावकों को देने का निर्देश दिया गया है।

दिल्ली सरकार के बयान में आगे कहा गया कि दिल्ली के बाकी जिलों (उत्तर पश्चिम-बी, पश्चिम-ए, पश्चिम-बी, दक्षिण, दक्षिण पश्चिम-ए, दक्षिण पश्चिम-बी और नई दिल्ली) में सभी स्कूल सोमवार से खुले रहेंगे। इन सात जिलों में स्कूल छात्रों की सुविधा के अनुसार फिजिकल मोड या हाइब्रिड मोड (या तो ऑफलाइन या ऑनलाइन) में चलाने के लिए स्वतंत्र हैं। ऐसे स्कूलों के प्रिंसिपल को बच्चों के अभिभावकों को इसकी सूचना देने का निर्देश दिया गया है। बयान में आगे कहा गया कि बुधवार से (यानी 19 जुलाई 2023 से) दिल्ली के सभी जिलों के स्कूल खुल जाएंगे।

पानी की सप्लाई चार दिनों से ठप, नॉर्थ दिल्ली पर ज्यादा असर
दिल्ली में पिछले चार दिनों से पानी की आपूर्ति बुरी तरह प्रभावित है। रविवार को नॉर्थ दिल्ली में पानी की सबसे अधिक किल्लत रही। दिल्ली जल बोर्ड के अनुसार सोमवार से स्थिति में कुछ सुधार होने की संभावना है। यमुना में आई बाढ़ की वजह से तीन प्लांट वजीराबाद, चंद्रावल और ओखला पानी में डूब गए थे। इसकी वजह से इन प्लांट को गुरुवार को बंद करना पड़ा। इसके बाद शुक्रवार को ओखला प्लांट किसी तरह शुरू किया गया। अब रविवार को चंद्रावल प्लांट भी शुरू हो गया। मंडे मॉर्निंग को वजीराबाद प्लांट भी शुरू कर दिया गया।

राजधानी के कई इलाके ऐसे हैं जहां पिछले तीन दिनों से पानी की एक बूंद सप्लाई नहीं हुई है। सिविल लाइंस, करोल बाग, मुखर्जी नगर, डिफेंस कॉलोनी आदि एरिया बुरी तरह पानी की किल्लत से जूझ रहे हैं। किंग्सवे कैंप जीटीबी नगर की शिप्रा शर्मा ने बताया कि पानी पिछले तीन दिनों से नहीं आ रहा है। टैंकर भी नहीं आ रहा है। डीजेबी के अनुसार सबसे अधिक शिकायतें आनंद पर्बत, अमर कॉलोनी, करोल बाग, मुखर्जी नगर, पेटल नगर और राजेंद्र नगर आदि से आ रही हैं। डीजेबी ने वार्ड के हिसाब से सभी जगहों पर टैंकर के इंतजाम किए हैं। प्रभावित इलाकों के लिए 302 टैंकर लगाए गए हैं। हालांकि इस तरह की शिकायतें भी मिल रही हैं कि फोन या तो बिजी आ रहे हैं या फिर उठ नहीं रहे हैं।

Exit mobile version