पीएम मोदी फ्रांस के लिए रवाना, बैस्टिल डे परेड में होंगे शामिल

File Photo

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार सुबह दिल्ली से फ्रांस के लिए रवाना हुए। प्रधानमंत्री मोदी फ्रांस के साथ-साथ यूएई का भी दौरा करेंगे। 13 और 14 को पीएम फ्रांस में रहेंगे। इस दौरान पीएम मोदी 14 जुलाई को फ्रांस के बास्तील दिवस परेड में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे। पीएम मोदी और राष्ट्रपति मैक्रों द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे। फ्रांस के बाद 15 जुलाई को पीएम मोदी यूएई जाएंगे।

फ्रांस में 14 जुलाई को नेशनल डे बैस्टिल डे परेड में भारतीय सेना की तीनों टुकड़ियां भी हिस्सा लेंगी। विदेश मंत्रालय के अनुसार राष्ट्रपति मैक्रों प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सम्मान में एक राजकीय भोज की मेजबानी करेंगे और एक निजी रात्रि भोज भी देंगे। दोनों नेताओं के बीच विविधि विषयों पर व्यापक चर्चा होगी। इसमें कहा गया है कि प्रधानमंत्री मोदी का फ्रांस के प्रधानमंत्री तथा वहां की सीनेट एवं नेशनल एसेम्बली के अध्यक्षों से मुलाकात का भी कार्यक्रम है। पीएम मोदी अलग से फ्रांस में भारतीय समुदाय के लोगों, भारतीय एवं फ्रांसीसी कंपनियों के सीईओ तथा फ्रांस के गणमान्य लोगों से भी संवाद करेंगे। फ्रांस के लिए रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने कहा कि हम लोग क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर साथ में काम करेंगे। मैं राष्ट्रपति मैक्रों से मिलने के लिए उत्सुक हूं। फ्रांस की प्रधानमंत्री एलिजाबेथ बोर्न, सीनेट अध्यक्ष जेरार्ड लार्चर और नेशनल असेंबली अध्यक्ष येल ब्रौन-पिवेट के साथ बातचीत करने के लिए उत्सुक हूं। मुझे विश्वास है कि यह यात्रा रणनीतिक साझेदारी को नई पहचान देगी।

फ्रांस से हो सकती है बड़ी डील
पीएम मोदी के फ्रांस दौरे पर भारत बड़ी रक्षा डील कर सकता है। सूत्रों का कहना है कि भारत और फ्रांस के बीच 96 हजार करोड़ की बड़ी डिफेंस डील को मंजूरी मिल सकती है। इस डील के तहत भारत, फ्रांस से 26 राफेल और 3 स्कॉर्पीन पनडुब्बियां खरीद सकता है। पीएम मोदी के फ्रांस दौरे के दौरान इन सौदों की घोषणा होने की संभावना है। पीएम मोदी की फ्रांस यात्रा के दौरान भारत सरकार फ्रांस के साथ 26 राफेल-एम और तीन स्कॉर्पीन पनडुब्बियों की खरीद को लेकर डील कर सकती है।

यह डील करीब 96 हजार करोड़ रुपए की होगी। इस डील में 26 राफेल-एम फाइटर जेट में से 22 फाइटर जेट सिंगल सीटर होंगे। वहीं चार डबल सीटर ट्रेनिंग फाइटर होंगे। इसके अलावा प्रोजेक्ट 75 के तहत तीन अतिरिक्त स्कॉर्पीन क्लास सबमरीन भारत लाई जाएंगी। राफेल-एम फाइटर जेट्स को भारतीय नौसेना के एयरक्राफ्ट करियर्स पर तैनात किया जाएगा। मौजूदा समय की बात करें तो भारतीय नौसेना के पास अभी फाइटर जेट्स और पनडुब्बियों की कमी है।

5वीं बार यूएई की यात्रा पर पहुंचेंगे पीएम मोदी
साल 2014 में पदभार संभालने के बाद से पीएम मोदी की खाड़ी देश यूएई की यह पांचवीं यात्रा होगी। इससे पहले वह जून 2022, अगस्त 2019, फरवरी 2018 और अगस्त 2015 में यूएई जा चुके हैं। जून 2022 में अपनी पिछली यात्रा के दौरान, प्रधानमंत्री मोदी ने पूर्व राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान के निधन पर संवेदना व्यक्त करने के लिए अबू धाबी के राष्ट्रपति और शासक शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से मुलाकात की थी।

Exit mobile version