अतीक के कब्जे से छुड़ाई जमीन पर बने गरीबों के फ्लैट्स, सीएम योगी ने सौंपी चाबी

प्रयागराज। मुख्यमंत्री योगी ने प्रयागराज जिले के लूकरगंज में अतीक अहमद के कब्जे से खाली कराई गई भूमि पर बने पीएम आवास का लोकार्पण किया। सीएम ने विधि-विधान से पूजा-अर्चना कर आवास का लोकार्पण किया। इसके बाद कार्यक्रम स्थल लीडर रोड पर औपचारिक रूप से लाभार्थियों को चाबी सौंपी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कुख्यात माफियाओं के कब्जे से मुक्त कराई गई भूमि पर प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत 76 परिवारों को आवास विरतरण का पवित्र कार्य आज प्रयागराज की धरती पर हो रहा है। 2017 से पहले इसी प्रदेश में गरीबों, व्यापारियों व सरकारी भूमि पर कोई भी माफिया कब्जा कर लेता था, लेकिन अब माफियाओं के कब्जे से जमीन मुक्त कराकर गरीबों के आशियाने बनाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि 2017 से पहले उत्तर प्रदेश में गरीबों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा था, उस वक्त की सरकार गरीबों के बारे में नहीं सोचती थी।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 76 फ्लैट्स का निर्माण किया गया है। फ्लैट मिलने के बाद लोगों के चेहरे खिल गए हैं। एक लाभार्थी ने कहा कि यह बहुत अच्छा एहसास है क्योंकि उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि कभी उनका भी अपना घर होगा। उन्होंने कहा कि अब कोई उन्हें घर खाली करने को नहीं कहेगा।

दरअसल, लूकरगंज में स्थित 1731 वर्ग मीटर नजूल भूखंड पर प्रयागराज विकास प्राधिकरण (पीडीए) ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 76 फ्लैट बनाए हैं। नौ जून को लॉटरी के जरिए आवास योजना के फ्लैट पात्रों को आवंटित किए गए थे। माफिया अतीक अहमद ने लूकरगंज में नजूल की 1731 वर्ग मीटर सरकारी जमीन पर कब्जा कर लिया था। पीडीए ने 13 सितंबर 2020 को इस जमीन को मुक्त कराया था। प्रदेश सरकार ने नई पहल करते हुए इस जमीन पर आवास बनाकर गरीबों को देने का फैसला लिया था।

फ्लैट में क्या-क्या सुविधाएं
इन फ्लैट में सभी आधुनिक सुविधाएं मुहैया कराई गई हैं। इसमें एक बैडरूम, एक लिविंग रूम, एक रसोईघर, एक टॉयलेट, बाथरूम, बालकनी, बिजली, सीवरेज और पार्किंग की सुविधा है। साल 2020 में अतीक के कब्जे की 15000 स्कवायर फीट जमीन छुड़ाई गई थी।

Exit mobile version