वर्सोवा-बांद्रा सी लिंक का नाम बदलकर वीर सावरकर सेतु हुआ, मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक का भी नाम बदला

एकनाथ शिंदे

मुंबई। महाराष्ट्र में वर्सोवा-बांद्रा सी लिंक का नाम बदल दिया गया है। अब इसे वीर सावरकर सेतु के नाम से जाना जाएगा। इसके अलावा मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक का नाम भी बदलकर अटल बिहारी वाजपेयी स्मृति न्हावा शेवा अटल सेतु कर दिया गया है। पिछले महीने वीर सावरकर जयंती के दिन महाराष्ट्र सरकार ने इसे लेकर फैसला लिया था।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने नाम बदलने को लेकर कहा, ‘हमने वर्सोवा-बांद्रा सी लिंक का नाम बदलकर वीर सावरकर सेतु और मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक का नाम बदलकर अटल बिहारी वाजपेयी स्मृति न्हावा शेवा अटल सेतु कर दिया है। हमने महात्मा ज्योतिराव फुले जन आरोग्य योजना की सीमा 2 लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपये करने का भी बड़ा निर्णय लिया है और इसका लाभ राज्य के सभी लोगों को दिया जाएगा।’

पिछले महीने सीएम एकनाथ ने की थी घोषणा
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने पिछले महीने घोषणा की थी कि मुंबई में आगामी बांद्रा-वर्सोवा समुद्री लिंक का नाम हिंदुत्व विचारक दिवंगत वीडी सावरकर के नाम पर रखा जाएगा।
शिंदे ने उल्लेख किया था कि केंद्र सरकार द्वारा दिए जाने वाले वीरता पुरस्कार के समान एक राज्य स्तरीय वीरता पुरस्कार का नाम भी स्वतंत्रता सेनानी के नाम पर रखा जाएगा।

वीर सावरकर की जयंती पर किया था एलान
28 मई को वीर सावरकर की जयंती के अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा था, ‘आगामी बांद्रा-वर्सोवा सी लिंक का नाम स्वातंत्र्यवीर सावरकर के नाम पर रखा जाएगा। केंद्र सरकार के वीरता पुरस्कारों की तर्ज पर, महाराष्ट्र सरकार भी स्वातंत्र्यवीर सावरकर वीरता पुरस्कार स्थापित करेगी।’

इस साल दिसंबर तक पूरा होगा काम
आगामी 17 किलोमीटर लंबा समुद्री लिंक तटीय सड़क के हिस्से के रूप में अंधेरी को बांद्रा-वर्ली सी लिंक से जोड़ेगा। एमटीएचएल मुंबई को नवी मुंबई से जोड़ेगा और इस साल दिसंबर तक काम पूरा होने की उम्मीद है।

Exit mobile version