कनाडा में खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की गोली मारकर हत्या, वांटेड लिस्ट में था शामिल

ओटावा। खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की कनाडा में गोली मारकर हत्या कर दी गई। निज्जर आतंकी संगठन खालिस्तान टाइगर फोर्स (KTF) का चीफ था। वह कनाडा में रहकर लंबे समय से पंजाब में खालिस्तानी मूवमेंट को हवा दे रहा था।

निज्जर को कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया के सरी स्थित गुरुनानक सिख गुरुद्वारा के पास 2 अज्ञात बंदूकधारियों ने गोली मारी। निज्जर इस गुरुद्वारे का प्रधान भी था। बीती रात आतंकी निज्जर गुरुद्वारे से बाहर पार्किंग में अपनी कार में थे। इसी दौरान 2 युवक मोटरसाइकिल पर आए और फायरिंग शुरू कर दी। निज्जर को कार से बाहर निकलने तक का समय नहीं मिला और वहीं उसकी मौत हो गई।

निज्जर अलगाववादी संगठन, सिख फॉर जस्टिस (SFJ) का एक एक्टिव मेंबर भी था जिसको लेकर भारत भी अलर्ट मोड में था। उसने ब्रैम्पटन शहर में खालिस्तान जनमत संग्रह के आयोजन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने पहले निज्जर के खिलाफ कथित रूप से आतंकी हमलों की साजिश रचने के आरोप में आरोप पत्र दायर किया था। भारत ने कनाडा के अधिकारियों से पंजाब में आतंकवादी गतिविधियों में कथित संलिप्तता के लिए निज्जर के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा था। भारत की राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने बीते साल जुलाई में निज्जर पर 10 लाख का इनाम रखा था। निज्जर पर पंजाब के जालंधर में एक हिंदू पुजारी की हत्या करने का आरोप था।

कुछ दिन पहले NIA ने पंजाब-हरियाणा में की थी रेड
निज्जर के संगठन खालिस्तान टाइगर फोर्स के मददगारों पर कुछ दिन पहले NIA ने पंजाब-हरियाणा में 10 जगहों पर रेड की थी। KTF के लिए फंड जुटाने के अलावा बॉर्डर पार से हथियार, गोला-बारूद और एक्सप्लोसिव की तस्करी की साजिश में शामिल होने के शक में ये रेड की गई थी।

NIA को इनपुट मिला था कि KTF पंजाब और हरियाणा में बड़ी वारदातों की तैयारी कर रहा है। जिसमें धमाकों से लेकर टारगेट किलिंग तक शामिल है। उनके प्लान को डीकोड करने पर NIA को पता चला था कि कई लोकल लोग उनके लिए फंडिंग कर रहे हैं। कई फंडिंग का जरिया बने हुए हैं। वहीं कई लोग बॉर्डर पार और खासकर पाकिस्तान से हथियारों और विस्फोटकों की तस्करी में मदद कर रहे हैं।

Exit mobile version