गाजियाबाद गेमिंग जिहाद: 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा गया शाहनवाज

गाजियाबाद। ऑनलाइन गेमिंग ऐप के जरिये नाबालिगों का धर्मांतरण करने वाले गैंग के मास्टरमाइंड शाहनवाज खान उर्फ बद्दो गाजियाबाद की मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट की अदालत ने 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजने का आदेश दिया है। सोमवार आधी रात के बाद करीब दो बजे पुलिस उसे महाराष्ट्र से लेकर गाजियाबाद पहुंची थी।

शाहनवाज उर्फ बद्दो को पुलिस मंगलवार सुबह गाजियाबाद लेकर पहुंची। यहां एसीपी कवि नगर अभिषेक श्रीवास्तव, डीसीपी नगर निपुण अग्रवाल के साथ यूपी एटीएस और इंटेलिजेंस ब्यूरो की टीम बद्दो ने बद्दो से पूछताछ की थी, जिसके बाद बद्दो को ACJM-3 कोर्ट में पेश किया गया। कोर्ट ने उसको 14 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया। इससे पहले सोमवार देर रात पुलिस उसको महाराष्ट्र से दिल्ली के IGI एयरपोर्ट पर लाई थी। वहां से सड़क मार्ग से संयुक्त जिला अस्पताल संजय नगर पहुंची। जहां उसका मेडिकल कराया गया।

बता दें कि गाजियाबाद के कविनगर थाने में किशोर का धर्म परिवर्तन कराने के मामले में उसके पिता ने 30 मई को रिपोर्ट दर्ज कराई थी। आरोप था कि उनका बेटा जिम जाने के नाम पर दिन में पांच बार घर से जाता था। पीछा करने पर पता चला कि वह धार्मिक स्थल में नमाज पढ़ने जाता था। पिता का कहना था कि ऑनलाइन गेमिंग ऐप के जरिये उनका बेटा मुंबई निवासी युवक बद्दो के संपर्क में आया और उसके बाद उसकी गतिविधियां बदलने लगीं।

छात्र के मोबाइल से बद्दो समेत सात नंबरों की पहचान हुई थी, जिनसे लगातार आपत्तिजनक और उकसाने वाली सामग्री के साथ कुरान, हदीस व पैगंबर के बारे में जानकारी साझा की जा रही थी। पुलिस ने चार जून को संजयनगर सेक्टर-23 स्थित जामा मस्जिद की कमेटी के सदस्य अब्दुल रहमान उर्फ नन्नी को गिरफ्तार किया था। अब्दुल की गिरफ्तारी के साथ ही पुलिस ने ऑनलाइन गेमिंग एप के जरिए वर्चुअल मतांतरण के खेल का पर्दाफाश किया था।

जानबूझकर गेम हरवा देता, फिर कहता-कुरान पढ़ो तो जीतोगे
जांच में खुलासा हुआ कि बद्दो धर्मांतरण गिरोह का मास्टरमाइंड है। वह किशोरों को ऑनलाइन गेम में पहले हरवा देता था। फिर कहता था कि कुरान की आयत पढ़कर खेलो, जीत जाओगे। इस तरह किशोराें को बहकाकर उनका धर्मांतरण करवा देता था।

Exit mobile version