ओडिशा में रेल हादसे में अब तक 233 की मौत, 900 से ज्यादा घायल

बालासोर। ओडिशा के बालासोर में शुक्रवार शाम ट्रेन हादसे में मृतकों की संख्या बढ़कर 233 पहुँच गयी है, जबकि 900 से ज्यादा यात्री घायल हैं। फिलहाल राहत एवं बचाव कार्य जारी है। रेल मंत्रालय ने इस हादसे की जांच के आदेश दिए हैं।

यह रेल हादसा शुक्रवार की शाम को हुआ है। सर एम विश्वेश्वरैया टर्मिनल-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस की दो बोगियां पहले खड़गपुर से लगभग 140 किलोमीटर दूर दक्षिण पूर्व रेलवे के खड़गपुर डिवीजन के बहानगा बाजार स्टेशन के पास शाम करीब 7.10 बजे पटरी से उतर गईं। लगभग उसी समय, समानांतर ट्रैक पर विपरीत दिशा से आ रही चेन्नई जाने वाली शालीमार-चेन्नई कोरोमंडल एक्सप्रेस (12841) ने बहुत तेज गति से पटरी से उतरे बोगियों को टक्कर मार दी। टक्कर से कोरोमंडल एक्सप्रेस के 12 डिब्बे पटरी से उतर गए। ट्रेन के पटरी से उतरे कुछ डिब्बे समानांतर ट्रैक पर खड़ी मालगाड़ी से टकरा गए। इस हादसे के बाद यात्रियों में अफरा-तफरी मच गई। हर तरह सिर्फ चीख-पुकार और दर्द से कर्राह रहे लोगों की आवाज सुनाई दे रही थी।

फिलहाल 50 से ज्यादा एंबुलेंस मौके पर तैनात हैं। एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीमें बचाव कार्य में जुटी हैं। एयरफोर्स को भी मदद के लिए बुलाया गया है। रेल मंत्रालय ने मुआवजे का ऐलान किया है। मृतकों के परिजनों को 10 लाख रुपये की राहत राशि दी जाएगी। गंभीर रूप से घायलों को 2 लाख और मामूली जख्मी लोगों को 50 हजार रुपये की मदद मिलेगी। हादसे के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ओडिशा में ट्रेन हादसे से व्यथित हूं। दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं, घायल जल्द स्वस्थ हों। रेल मंत्री से बात की और स्थिति का जायजा लिया। दुर्घटनास्थल पर बचाव कार्य जारी है और प्रभावित लोगों को हर संभव सहायता दी जा रही है।

राष्ट्रपति द्रौपदी मूर्मू और उपराष्ट्रपति ने जताया दुख
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने ओडिशा के बालासोर में हुई रेल दुर्घटना पर गहरा दुख व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि ओडिशा के बालेश्वर में एक दुर्भाग्यपूर्ण रेल दुर्घटना में लोगों की मौत के बारे में जानकर गहरा दुख हुआ। मेरा दिल शोक संतप्त परिवारों के लिए जाता है। मैं बचाव कार्यों की सफलता और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करती हूं। साथ ही उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने भी ओडिशा के बालासोर में ट्रेन दुर्घटना में हुई लोगों की मौत पर गहरा दुख व्यक्त किया।

रेलमंत्री ने व्यक्त की संवेदना
ओडिशा में हुए हादसे को लेकर रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने भी संवेदना व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि मैं घायलों के शीघ्र ठीक होने और शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना के लिए प्रार्थना करता हूं। घटना के बाद बचाव कार्य शुरू हो गया है। एनडीआरएफ, राज्य सरकार की टीमें और एयरफोर्स भी राहत बचाव कार्य में जुट गई हैं।

ओडिशा में एक दिन का राजकीय शोक
ओडिशा के राज्य सूचना और जनसंपर्क विभाग ने एक आधिकारिक विज्ञप्ति में बताया कि दुखद रेल दुर्घटना के मद्देनजर मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने एक दिन के राजकीय शोक का आदेश दिया है, इसलिए पूरे राज्य में 3 जून को कोई उत्सव नहीं मनाया जाएगा।

हेल्पलाइन नंबर
इमरजेंसी कंट्रोल रूम: 6782262286
हावड़ा: 033-26382217
खड़गपुर: 8972073925, 9332392339
बालासोर: 8249591559, 7978418322
कोलकाता शालीमार: 9903370746

Exit mobile version