आईपीएस विजय कुमार बने यूपी के कार्यवाहक डीजीपी, मुख्यमंत्री योगी ने दिया आदेश

लखनऊ। उत्तर प्रदेश पुलिस को नया मुखिया मिल गया है। 1988 बैच के आईपीएस विजय कुमार को कार्यवाहक डीजीपी बनाया गया है। आर के विश्वकर्मा मंगलवार को रिटायर हो गए। इसके बाद विजय कुमार को यूपी पुलिस का चार्ज सौंपा गया है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कार्यालय की तरफ से जारी आदेश के अनुसार 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी विजय कुमार आज से यूपी के कार्यवाहक डीजीपी हो गए हैं। वह अभी डीजी विजिलेंस, डीजी सीबीसीआईडी के पद पर तैनात हैं। इसके पहले कार्यवाहक डीजीपी का पदभार संभाल रहे आर. के. विश्वकर्मा रिटायर हो गए।

प्रदेश सरकार ने 11 मई 2022 को सरकार के पूर्णकालिक डीजीपी मुकुल गोयल को पद से हटा दिया था। इसके बाद से अभी तक उत्तर प्रदेश को पूर्णकालिक डीजीपी नहीं मिल पाया है। मुकुल गोयल के बाद सरकार ने डीजी इंटेलिजेंस डी. एस. चौहान को कार्यवाहक डीजीपी बनाया गया था। फिर आर. के. विश्वकर्मा और अब विजय कुमार को प्रभार मिला है।

विजय कुमार जनवरी 2024 को रिटायर होने वाले हैं। ऐसे में वह 7 से 8 महीने तक कार्यवाहक डीजीपी के पद पर बने रहेंगे। डीजीपी के इस क्राइटेरिया को भी पूरा करते हैं, जिसमें कम से कम 6 माह का कार्यकाल बचा होना जरूरी है। इस रेस में विजय के अलावा मुकुल गोयल और आनंद कुमार का नाम भी आगे चल रहा था।

Exit mobile version