‘मंदिरों पर हमला स्वीकार्य नहीं’, सिडनी में बोले मोदी; आस्ट्रेलियाई PM ने सख्त कदम उठाने का दिया भरोसा

कैनबरा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि उन्होंने पीएम एंथनी अल्बनीज से ऑस्ट्रेलिया में मंदिरों पर हमले का मुद्दा उठाया है। पीएम मोदी ने कहा कि उन्होंने मुझे एक बार फिर आश्वस्त किया है, वे ऐसे तत्वों के खिलाफ सख्त एक्शन लेते रहेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पीएम एंथोनी अल्बनीज और मैंने पूर्व में ऑस्ट्रेलिया में मंदिरों पर किए गए हमले और अलगाववादी तत्वों की गतिविधियों के मुद्दे पर भी चर्चा की है। हमने आज भी इस मामले पर चर्चा की है। उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलियाई पीएम ने उन्हें इस तरह की तोड़फोड़ करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई का आश्वासन दिया था। उन्होंने कहा कि हम ऐसे किसी भी तत्व को स्वीकार नहीं करेंगे जो भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच मैत्रीपूर्ण और मधुर संबंधों को उनके कार्यों या विचारों से नुकसान पहुंचाता है। पीएम अल्बनीस ने आज मुझे एक बार फिर आश्वासन दिया है कि वे भविष्य में भी ऐसे तत्वों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेंगे।

ऑस्ट्रेलिया में हिंदू मंदिरों पर हमले
मार्च में ब्रिस्बेन में एक प्रमुख हिंदू मंदिर श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर पर खालिस्तान समर्थकों ने हमला कर दिया था। यह गत दो महीनों में ऑस्ट्रेलिया के मंदिरों पर हमले की चौथी घटना थी। वार्ता से पहले पीएम मोदी को एडमिरल्टी हाउस में औपचारिक गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। एक दिन पहले पीएम मोदी ने सिडनी के एक मेगा इवेंट में भारतीय समुदाय को संबोधित किया था। एरिना स्टेडियम में आयोजित इस कार्यक्रम में अल्बनीज भी मौजूद थे।

अल्बनीज ने पीएम मोदी को बताया ‘बॉस’
पीएम मोदी के संबोधन से पहले अल्बनीज ने उन्हें ‘बॉस’ कहकर संबोधित किया। प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में भारत की उपलब्धियां गिनाईं और भारत-ऑस्ट्रेलिया के मजबूत संबंधों का जिक्र किया। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में रहने वाले भारतीयों को देश का ‘कल्चरल एंबेसडर’ बताया। पीएम मोदी ने ब्रिस्बेन में भारतीय कॉन्सुलेट खोलने की घोषणा भी की है। दोनों नेताओं के बीच बुधवार को हुई बातचीत में आर्थिक सहयोग बढ़ाने पर खासा जोर दिया गया।

Exit mobile version