IPL 2023: 10वीं बार फाइनल में पहुंची धोनी की सीएसके

महेंद्र सिंह धोनी ने अपनी करिश्माई कप्तानी में चेन्नई सुपरकिंग्स को 10वीं बार आईपीएल के फाइनल में पहुंचा दिया है। 16वें सीजन में मंगलवार रात क्वालीफायर-1 में गुजरात टाइटंस को हार का मुंह देखना पड़ा। जीत के लिए जरूरी 173 रन के जवाब में डिफेंडिंग चैंपियन गुजरात 157 रन पर सिमट गई।

चेन्नई सुपरकिंग्स ने टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में सात विकेट पर 172 रन बनाए। टीम के लिए ऋतुराज गायकवाड़ ने सर्वाधिक 60 रन बनाए। डेवोन कॉन्वे ने 40 रन का योगदान दिया। दोनों ने पहले विकेट के लिए 87 रन की साझेदारी की। रवींद्र जडेजा ने 16 गेंद पर 22 रन बनाए। अजिंक्य रहाणे और अंबाती रायुडू ने 17-17 रन बनाए। चेन्नई के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और शिवम दुबे ने एक-एक रन बनाए। मोइन अली चार गेंद पर नौ रन बनाकर नाबाद रहे। गुजरात के लिए मोहम्मद शमी और मोहित शर्मा ने दो-दो विकेट लिए। दर्शन नालकंडे, नूर अहमद और राशिद खान को एक-एक सफलता मिली।

चेन्नई से मिले 173 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए गुजरात की टीम ने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए। इसका खामियाजा उसे भुगतना पड़ा। गुजरात के लिए शुभमन गिल ने 38 गेंद पर सबसे ज्यादा 42 रन बनाए। राशिद खान ने आखिरी ओवरों में तेजी से रन बनाए, लेकिन वह टीम को जीत नहीं दिला सके। राशिद ने 16 गेंद पर 30 रन बनाए। दसुन शनाका ने 17, विजय शंकर ने 14 और ऋद्धिमान साहा ने 12 रन बनाए। कप्तान हार्दिक पांड्या आठ, मोहम्मद शमी पांच, डेविड मिलर चार और राहुल तेवतिया तीन रन बनाकर आउट हुए। नूर अहमद ने नाबाद सात रन बनाए। दर्शन नालकंडे खाता नहीं खोल सके। चेन्नई के लिए दीपक चाहर, महीश तीक्षणा, रवींद्र जडेजा और मथीशा पथिराना ने दो-दो विकेट लिए। तुषार देशपांडे को एक सफलता मिली।

CSK का 10वां फाइनल
चेन्नई ने 2008 यानी आईपीएल के पहले ही सीज़न में फाइनल में जगह बनाई थी, जहां टीम को राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ शिकस्त झेलनी पड़ी थी। इसके बाद CSK ने 2010 में दूसरी बार फाइनल में जगह बनाई थी, जब टीम ने मुंबई को हराकर अपना पहला खिताब जीता था। वहीं इसके अगले साल यानी आईपीएल 2011 में भी चेन्नई ने फाइनल में जगह बनाकर जीत अपने नाम की थी, तब चेन्नई ने खिताबी मुकाबले में आरसीबी को हराया था।

इसके बाद टीम 2012, 2013 और 2015 में भी फाइनल में पहुंची लेकिन तब टीम को क्रमश: एक बार कोलकाता और दो बार मुंबई के हाथों शिकस्त झेलनी पड़ी थी। वहीं टीम 2018 में एक बार फिर फाइनल में जगह बनाने में कामयाब रही, तब CSK ने सनराइजर्स हैदराबाद को हराकर अपना तीसरा आईपीएल खिताब जीता था। जबकि, अगले साल यानी 2019 में भी चेन्नई फाइनल में पहुंची, लेकिन तब उन्हें मुंबई के खिलाफ शिकस्त झेलनी पड़ी थी।

इसके बाद 2021 में चेन्नई ने 9वीं बार फाइनल में जगह बनाई और केकेआर को हराकर अपना चौथा टाइटल जीता। अब एक बार फिर टीम ने IPL 2023 के क्वालिफायर 1 में गुजरात टाइटंस को हराकर फाइनल में जगह पक्की कर ली है. यह चेन्नई का 10वां फाइनल होगा, जो 28 मई को खेला जाएगा। चेन्नई इस बार आईपीएल में अपना 12वां सीज़न खेल रही है। चेन्नई ने अब तक खेले गए 9 फाइनल में 5 गंवाए हैं और 4 में जीत अपने नाम की है।

Exit mobile version