साढ़े 4 घंटे में देहरादून से दिल्ली, 25 मई से दौड़ेगी वंदे भारत

File Photo

देहरादून। उत्तराखंड की राजधानी देहरादून से दिल्ली के लिए वंदे भारत ट्रेन की शुरुआत हो रही है। यह ट्रेन महज साढ़े 4 घंटे में देहरादून से यात्रियों को दिल्ली पहुंचाएगी। 25 मई को पीएम मोदी देहरादून में इस सेमी हाई स्पीड ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। 2 दिन बाद सुबह 11 बजे उत्तराखंड को पहली वंदे भारत ट्रेन की सौगात मिल जाएगी।

टीओआई की खबर के अनुसार, देहरादून रेलवे स्टेशन के स्टेशन सुपरिटेंडेंट शशांक शर्मा ने कहा कि देहरादून रेलवे स्टेशन से दिल्ली के आनंद विहार स्टेशन तक वंदे भारत ट्रेन चलेगी। यह ट्रेन 4 घंटे 30 मिनट में अपनी यात्रा पूरी करेगी। यह ट्रेन हफ्ते में 6 दिन बुधवार को छोड़कर चलेगी। वंदे भारत एक्सप्रेस सुबह 7 बजे देहरादून से रवाना होगी और दोपहर 11.30 बजे दिल्ली स्थित आनंद विहार टर्मिनल रेलवे स्टेशन पर पहुंचेगी। वहीं, वापसी में यह ट्रेन आनंद विहार टर्मिनल रेलवे स्टेशन से शाम साढ़े 5 बजे निकलेगी और रात 10 बजकर 20 मिनट पर देहरादून पहुंचेगी।

कहां होगा स्टॉपेज?
बताया जा रहा है कि देहरादून से चलकर वंदे भारत एक्सप्रेस एक स्टॉपेज के बाद दिल्ली पहुंचेगी. ट्रेन का पड़ाव सहारनपुर में हो सकता है हालांकि, ट्रेन के परिचालन और किराए को अंतिम रूप दिया जा रहा है। रेलवे अधिकारियों के अनुसार, चूंकि वंदे भारत ट्रेन में दोनों ओर पॉवर होता है इसलिए अगर यह सहारनपुर में रुकती है तो यहां लोकोमोटिव को चेंज करने की आवश्यकता नहीं होगी।

क्या होगा किराया और स्पीड?
देहरादून-दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस के किराया का निर्धारण अभी नहीं किया गया है। देहरादून-दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस 180 किलोमीटर प्रति घंटा तक की स्पीड पकड़ सकती है हालांकि, यह ट्रेन औसतन 150 किलोमीटर प्रति घंटे तक चलती है। इस रफ्तार के साथ देहरादून से दिल्ली के बीच यह सबसे तेज चलने वाली ट्रेन बन जाएगी। क्योंकि शताब्दी एक्सप्रेस यह यात्रा 6 घंटे 10 मिनट में पूरी करती है जबकि जनशताब्दी और नंदा देवी एक्सप्रेस अपनी यात्रा 5 घंटे 50 मिनट में पूरी करती है।

Exit mobile version