पीएम मोदी आज ओडिशा को देंगे पहली वंदे भारत ट्रेन की सौगात पढ़ें रूट और टाइमिंग

File Photo

पुरी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज यानी गुरुवार को ओडिशा को बड़ी सौगात देने जा रहे हैं। वह ओडिशा की पहला वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे। यह ट्रेन पुरी से पश्चिम बंगाल के हावड़ा तक चलाई जाएगी। यह देश की 17वीं वंदे भारत एक्सप्रेस होगी। इसके साथ ही वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से पीएम करीब 8,000 करोड़ रुपये की रेल परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे।

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि पीएम ओडिशा में 8,200 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं को समर्पित करेंगे और पुरी और कटक रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास के लिए आधारशिला रखेंगे। रेल मंत्री ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने ओडिशा में विकास कार्यों के लिए 10,000 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। 10 साल पहले, एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की क्षमता वाले राज्य के विकास के लिए केवल 800 करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे।

पश्चिम बंगाल को मिलने वाली यह दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस
रेलवे अधिकारी ने कहा कि हावड़ा-पुरी-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस को गुरुवार को दोपहर करीब एक बजे पुरी से वर्चुअल माध्यम से हरी झंडी दिखाई जाएगी। हावड़ा-न्यू जलपाईगुड़ी वंदे भारत एक्सप्रेस के बाद पश्चिम बंगाल को मिलने वाली यह दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस है। ट्रेन हावड़ा और पुरी के बीच 500 किमी की दूरी लगभग साढ़े छह घंटे में तय करेगी।

क्या होगा रूट
पुरी हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस खड़गपुर, भद्रक, बालासोर, कटक, भुवनेश्वर और खुर्दा स्टेशनों पर रुकेगी। इस ट्रेन में कुल 16 कोच होंगे। गुरुवार को छोड़कर यह ट्रेन सप्ताह में 6 दिन चलाई जाएगी। हावड़ा-पुरी-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का नियमित संचालन 20 मई को हावड़ा और पुरी से शुरू होगा। यह हावड़ा से सुबह 6:10 बजे चलेगी और दोपहर 12:35 बजे पुरी पहुंचेगी।

कितना होगा किराया
पुरी हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस का किराया 1590 रुपये से 2815 रुपये की बीच हो सकता है। चेयरकार का किराया 1590 रुपये और एग्जिक्यूटिव क्लास का 2815 रुपये होगा। इस किराए में कैटरिंग चार्ज भी जुड़ा हुआ होगा। खास बात यह है कि यात्रियों को नो फूड का भी विकल्प भी मिलेगा। अगर वह ऐसा करते हैं तो उनके किराए से 308 या 369 रुपये का चार्ज कम कर दिया जाएगा।

Exit mobile version