दिल्ली-NCR में पसरी धूल की चादर, आखिर मौसम को अचानक क्या हुआ?

नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर में कई दिनों से जारी गर्मी और तपिश के बीच मंगलवार की सुबह कुछ और ही नजारा देखने को मिला। आसमान में धूल की मोटी चादर दिखाई और अंधेरा महसूस हुआ। धूल की वजह से शहर में विजिबिलिटी भी कम है। मौसम विभाग का कहना है कि आज और कल दिल्ली-एनसीआर के कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। लेकिन इससे लोगों को गर्मी से राहत मिलने के आसार नहीं हैं।

मौसम एक्सपर्ट का कहना है कि पांच दिन से उत्तरपश्चिम भारत में भीषण गर्मी पड़ रही है, बारिश न होने के कारण मिट्टी सूखी है। इधर, आधी रात से तेज हवा चलने लगी जिससे धूल उड़ने लगी। IMD के क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि सुबह 30-35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं। उन्होंने बताया कि दिन में हवा की रफ्तार कम हो जाएगी जिससे धूल के कण मिट्टी में बैठ जाएंगे। IMD के पर्यावरण निगरानी और अनुसंधान केंद्र के प्रमुख वी. के. सोनी ने कहा, ‘धूल की सघनता कई गुना बढ़ गई है। पीएम10 सुबह चार बजे 140 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर से बढ़कर सुबह आठ बजे 775 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर हो गया। यह तेज हवाओं के कारण हुआ। हालांकि धूल जल्द ही नीचे बैठ जाएगी।’

दिल्ली में पिछले चार दिन से अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया जा रहा है। मौसम विभाग का कहना है कि शाम तक आंशिक रूप से बादल छाने और हल्की बारिश होने से थोड़ी राहत मिल सकती है। रविवार तक तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। सोमवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 41.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो इस समय में सामान्य से दो डिग्री अधिक है।

दिल्ली-नोएडा में उड़ रही धूल का राजस्थान कनेक्शन है। राजस्थान के ऊपर बने साइक्लोनिक सर्कुलेशन के कारण राजधानी तक उसका असर देखा जा रहा है। उत्तरी राजस्थान में धूलभरी आंधी और बहुत हल्की बारिश हो रही है। इसका असर राजस्थान ही नहीं, दिल्ली-हरियाणा और पंजाब के कुछ इलाकों में अगले चार दिनों तक देखा जा सकता है। आधी रात को ही मौसम विभाग दिल्ली से अलर्ट जारी कर बताया गया था कि दिल्ली, एनसीआर, झज्जर, सोहना और नूह (हरियाणा) में 40 से 75 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी हवाएं चल सकती हैं। हरियाणा और राजस्थान में बारिश के आसार हैं।

उल्लेखनीय है कि इससे पहले सोमवार को दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में सुबह से ही तेज धूप रही। दिन चढ़ने के साथ ही धूप भी तीखी और तेज हो गई। दिल्ली का अधिकतम तापमान 41.3 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया, जो कि सामान्य से दो डिग्री ज्यादा है। न्यूनतम तापमान 25.2 डिग्री सेल्सियस रहा, जो कि इस समय का सामान्य तापमान है। हवा में नमी का स्तर 50 से 27 प्रतिशत तक रहा। दिल्ली के नजफगढ़ इलाके के लोगों को सबसे ज्यादा गर्मी का सामना करना पड़ा। यहां का अधिकतम तापमान 43.9 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। मौसम विभाग का अनुमान है कि मंगलवार को दिल्ली के कुछ हिस्सों में तेज हवा के साथ हल्की बारिश हो सकती है। इस दौरान हवा की गति 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे तक रहने का अनुमान है।

Exit mobile version