एयर मार्शल संदीप सिंह सैन्य सलाहकार नियुक्त, NSA अजित डोभाल का देंगे साथ

नई दिल्ली। भारतीय वायु सेना के पूर्व वाइस चीफ एयर मार्शल संदीप सिंह को राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय में नया सैन्य सलाहकार नियुक्त किया गया है। वह राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल के साथ सैन्य सलाहकार का रोल निभाएंगे। एयर मार्शल संदीप सिंह जनरल अनिल चौहान की जगह लेंगे, जिन्हें पिछले साल अक्टूबर में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के रूप में नियुक्त किया गया था।

वायु सेना के पूर्व वाइस चीफ एयर मार्शल संदीप सिंह 24 अप्रैल को राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय (NSCS) के सैन्य सलाहकार के रूप में कार्यभार संभालेंगे। सिंह करीब चार दशकों के सैन्य करियर के बाद 31 जनवरी, 2023 को वायु सेना के वाइस चीफ पद से रिटायर हुए। राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय में नए सैन्य सलाहकार के तौर पर नियुक्त किए गए नेशनल डिफेंस एकेडमी के पूर्व छात्र संदीप सिंह को दिसंबर 1983 में एक लड़ाकू विमान के पायलट के रूप में भारतीय वायुसेना में नियुक्त किया गया था।

उन्होंने कई विमान उड़ाए हैं, और Su-30 MKI, MiG-29, MiG-21, AN-32, एवरो, जगुआर और मिराज 2000 पर करीब 4,900 घंटे के परिचालन और टेस्ट उड़ान का अनुभव है। उन्होंने भारत में Su-30 MKI विमान को शामिल करने, उत्पादन और शस्त्रीकरण में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

कई महत्वपूर्ण फील्ड असाइनमेंट पर कर चुक हैं काम
एयर मार्शल संदीप सिंह ने अपने करियर में कई महत्वपूर्ण फील्ड असाइनमेंट किए जिनमें मॉस्को में एसयू-30 प्रोजेक्ट टीम के प्रोजेक्ट टेस्ट पायलट, फ्रंटलाइन एसयू-30एमकेआई स्क्वाड्रन के कमांडिंग ऑफिसर, एएसटीई में चीफ टेस्ट पायलट, दो फ्लाइंग बेस के कमांडर, असिस्टेंट चीफ ऑफ एयर स्टाफ (प्लान), कमांडेंट एएसटीई, पूर्वी वायु कमान के वरिष्ठ वायु सेना अधिकारी और वायु सेना के उप प्रमुख शामिल हैं। वीसीएएस का पद संभालने से पहले वे दक्षिण पश्चिमी वायु कमान के एयर ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ थे।

Exit mobile version