अमृतपाल की पत्नी किरणदीप को पुलिस ने हिरासत में लिया, लंदन जाने के लिए पहुंची थी एयरपोर्ट

अमृतपाल सिंह

अमृतसर। खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह की पत्नी किरणदीप कौर को गुरुवार को अमृतसर एयरपोर्ट से हिरासत में ले लिया गया। किरणदीप कौर यूके जा रही थी। लिस्ट में नाम देख इमीग्रेशन ने उन्हें रोका और उनसे पूछताछ की। सुरक्षा एजेंसियां भी किरणदीप कौर से पूछताछ कर रही हैं।

अमृतपाल की पत्नी किरणदीप कौर की आतंकवादी संगठन बब्बर खालसा के साथ निकटता है। शादी से पहले किरणदीप एक ऑनलाइन कंपनी में काम करती थी। अब कोई काम नहीं कर रही है। वह सोशल मीडिया के माध्यम से ही एक वर्ष पहले अमृतपाल के संपर्क में आई थी। किरणदीप कौर यूनाइटेड किंगडम (यूके) की नागरिक है। किरणदीप के दादा 1951 में यूके चले गए थे। तभी से उनका परिवार वहीं रह रहा है।

एक इंटरव्यू में किरणदीप ने कहा था कि मेरा परिवार सिख प्रचारकों का परिवार नहीं है। अन्य सिख परिवारों की तरह यूके के गुरुद्वारा साहिब में जाती थी। मैंने 12 वर्ष की उम्र से गुरुद्वारा साहिब जाना शुरू किया। मैं अमृतपाल के साथ किसी कार्यक्रम में नहीं गई और न ही अमृतपाल मुझे लेकर जाना चाहता था। वह चाहता था कि कोई मुझे अमृतपाल के नाम के साथ जोड़कर न पहचाने, जिससे भविष्य में कोई समस्या पैदा न हो। हमने यह फैसला भी नहीं किया था कि हमेशा ही पंजाब में ही रहेंगे।

18 मार्च से लगातार पुलिस को दे रहा चकमा
पंजाब में अलगाववाद को बढ़ावा देने की कथित कोशिशों में लगा कट्टरपंथी अमृतपाल के फरार होने के रूट के बारे में छानबीन की जा रही है। अमृतपाल पुलिस को किस तरह और कितना चकमा देने में सफल हुआ, इसका अंदाज़ा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि वह कुरुक्षेत्र के निकट शाहबाद में 18 और 19 मार्च को था। लेकिन पुलिस उसे शरण देने वाली बलजीत कौर के यहां 22 मार्च को पहुंच पाई।

Exit mobile version