रमजान में बड़ा हादसा, मक्का जा रही बस में लगी आग, 20 लोगों की मौत

असीर। सऊदी अरब में एक दर्दनाक सड़क हादसा हुआ है। हज यात्रियों को मक्का ले जा रही एक बस पुल पर टक्कर के बाद आग की चपेट में आ गई। इस दर्दनाक हादसे में 20 लोगों की जलकर मौत हो गई और 29 लोग बुरी तरह झुलस गए।

घटना सऊदी अरब के दक्षिणी प्रांत असीर में हुई। रमजान शुरू हो चुका है और पहले सप्ताह में ही मक्का-मदीना जाने के लिए हज यात्रियों में काफी उत्साह है। रमजान के दौरान लाखों की संख्या में हज यात्री इस्लाम के पवित्र शहरों का दौरा करते हैं। बस में सवार सभी लोग उमराह करने के लिए मक्का जा रहे थे। सऊदी सिविल डिफेंस और रेड क्रिसेंट अथॉरिटी की टीमें दुर्घटनास्थल पर पहुंचीं और इलाके को घेर लिया। मृतकों और घायलों को नजदीकी अस्पतालों में भेज दिया गया है।

रमजान में बढ़ जाता है हादसों का खतरा
बस हादसे में जान गंवाने वाले अलग-अलग देशों से आए थे। यह साल का ऐसा वक्त है जब मक्का और मदीना की सड़कें काफी व्यस्त हो जाती हैं। बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं को ले जाने वाली गाड़ियां पूरा दिन इन मार्गों पर चला करती हैं। ऐसे में किसी बड़े हादसे का खतरा हमेशा बना रहता है। कई बार ऐसे हादसों के लिए गाड़ियों के रखरखाव में होने वाली लापरवाही और ड्राइवरों के प्रशिक्षण में कमी भी जिम्मेदार होती है।

पहले भी हो चुके हैं हादसे
इससे पहले भी अक्टूबर 2019 में ऐसा ही एक सड़क हादसा हुआ था। मदीना के पास एक बस दूसरे भारी वाहन से टकरा गई थी जिसमें करीब 35 हज यात्रियों की मौत हो गई थी और चार घायल हो गए थे। पिछले साल अगस्त में मक्का की ओर जा रही एक बस दुर्घटना में दो लोगों की जान चली गई थी और 18 अन्य घायल हो गए थे। तीर्थयात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी सऊदी अधिकारियों की है।

Exit mobile version