बिना टिकट वाले पैसेंजर्स के लिए आफत बनीं महिला रेलकर्मी, वसूला 1 करोड़ का जुर्माना

नई दिल्ली। ट्रेन में अगर बिना टिकट के सफर करने की सोच भी रहे हैं तो ये खबर आपको जरूरी पढ़नी चाहिए। रेलवे में कार्यरत एक महिला कर्मचारी ऐसे बिना टिकट ट्रैवलर्स के लिए शामत बन गई हैं। अब अपने काम के लिए इस महिला कर्मचारी की काफी तारीफ भी हो रही है। उन्होंने बिना टिकट और गलत तरीके से सफर करने वाले रेल यात्रियों से 1 करोड़ से ज्यादा का जुर्माना अब तक वसूला है।

रेलवे मंत्रालय ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर एक महिला टिकट चेकर रोजलिन अरोकिया मैरी की जमकर तारीफ की है। मैरी ने जुर्माने के तौर यात्रियों से एक करोड़ रुपये वसूल कर एक रिकॉर्ड कायम कर दिया है। इसके बाद से रेलवे उनकी कर्तव्यनिष्ठा को लेकर प्रशंसा कर रहा है। रेलवे ने ट्विटर पर महिला टिकट चेकर रोज़लिन अरोकिया मैरी की कुछ तस्वीरें साझा की हैं। रेलवे प्रशंसा करते हुए लिखता है कि कर्तव्यों के प्रति दृढ़ प्रतिबद्धता दिखाते हुए दक्षिण रेलवे की मुख्य टिकट निरीक्षक रोसलिन अरोकिया मैरी भारतीय रेलवे के टिकट जांच कर्मचारियों में पहली महिला बन गई हैं, जिन्होंने अनियमित टिकट वाले यात्रियों से जुर्माने के तौर पर ₹1.03 करोड़ का जुर्माना वसूला है। सोशल मीडिया पर रोजलिन अरोकिया मैरी के फोटो वायरल होने के बाद लोग उन्हें बधाई दे रहे हैं। वहां ऐसे ही कर्तव्यनिष्ठ सरकारी कर्मचारी की मांग कर रहे हैं। लोगों ने उनकी प्रशंसा करते हुए लिखा है कि भारत को महाशक्ति बनाने के लिए ऐसी और अधिक चुनौतीपूर्ण और समर्पित महिलाओं की आवश्यकता है।

रेलवे मंत्रालय से जुड़े लोगों का कहना है कि हिंदुस्तान में ट्रेन में बिना टिकट यात्रा करने वालों या फिर किसी और क्लास का टिकट लेकर किसी और क्लास में यात्रा करने वालों की कमी नहीं है। ऐसे में एक महिला टिकट चेकर ने अपनी ईमानदारी और कर्तव्यनिष्ठा से रेलवे को करोड़ों रुपये का मुनाफा दिला कर रिकॉर्ड कायम कर दिया है। यात्रा के दौरान गड़बड़ी करने वाले यात्रियों से जुर्माने के तौर पर इस महिला टिकट चेकर ने एक करोड़ रुपये वसूले हैं। अब तक किसी भी महिला कर्मी ने ऐसा नहीं किया था।

Exit mobile version