UP Board Evaluation: मास्टरजी पास कर देना, नहीं तो शादी टूट जाएगी

लखनऊ/बागपत। यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों का इंतजार अब जल्द खत्म होने वाला है। बोर्ड कॉपी चेकिंग की प्रक्रिया शुरू हो गई है। हालाँकि उत्तर पुस्तिकाओं में विद्यार्थियों द्वारा लिखी अजीबोगरीब बातों को देखकर परीक्षक हैरान हैं। कई उत्तर पुस्तिकाओं में रुपये भी निकल रहे हैं।

बागपत जनपद के यमुना इंटर काॅलेज बागपत में बनाए गए इंटरमीडिएट की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन केंद्र में कुछ इस तरह ही देखने को मिल रहा है। जहां रसायन विज्ञान की उत्तर पुस्तिकाओं में किसी ने शायरी लिखकर नंबर देने की अपील की है तो किसी ने अन्य कारण बताकर पास करने की बात लिखी। मूल्यांकन केंद्र श्री यमुना इंटर काॅलेज में मंगलवार को रसायन विज्ञान की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन हुआ। जहां एक छात्र की उत्तर पुस्तिका में लिखा हुआ था कि हमें तो केमिस्ट्री ने लूटा, फिजिक्स में कहा दम था, मेरी कश्ती वहां डूबी, जहां एल्कोहल कम था। उत्तर पुस्तिका में एक छात्र ने लिखा है कि गुरुजी मैं कई बार फेल हो चुका हूं। उम्र होने के कारण घर वालों ने शादी तय कर दी है। अब भी फेल हो गया तो शादी भी टूट जाएगी। इसलिए पास जरूर कर देना।

बीमारी का बना रहे बहाना
परीक्षकों ने बताया कि उत्तर पुस्तिका में रुपये भी निकल रहे है। कोई रुपये देकर पास होने की उम्मीद जता रहा है तो कोई अपने माता-पिता को बीमार बताकर पास करने की अपील कर रहा है। एक छात्र ने उत्तर पुस्तिका में लिखा है कि उसके पिता काफी समय से बीमार चल रहे हैं, अगर वह फेल हो गया तो उसके पिता को दुख होगा। गुरुजी कृपा करके परीक्षा में पास कर देना।

विद्यार्थी कुछ भी लिख देते हैं
जिला विद्यालय निरीक्षक रविंद्र सिंह कहते है कि विद्यार्थी उत्तर पुस्तिका में कुछ भी लिख देते हैं। पहले भी इस तरह से उत्तर पुस्तिका में लिखा हुआ मिलता था। लेकिन कोई यह सोचता हो कि इस तरह से कोई मार्मिक अपील से पास कर देगा तो यह उनकी गलतफहमी है।

उधर लखनऊ में निवेदनों के साथ उत्तरपुस्तिकाओं से रविवार को मूल्यांकन के दौरान खूब नोट निकले।परीक्षार्थियों ने परीक्षक के लिए 20 रुपये, 50 रुपये, 100 रुपये और 500 रुपये के नोट कॉपियों संग नत्थी कर रखे हैं। छात्रों में निवेदन में लिखा है कि गुरुजी नमस्कार… अपनी समझ से अच्छा लिखा है…कोई चूक रह गई हो तो संभाल लीजिएगा…, गुरुजी आपको पारिश्रमिक नहीं मिलता…यह मेरी ओर से छोटी सी भेंट है।

Exit mobile version